शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने के लिए हिंदी माध्यम की किताबों के वितरण में लापरवाही बरतने पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने संचालक चिकित्सा शिक्षा (डीएमई) डॉ. जितेन शुक्ला को पद से हटा दिया है। अब उनकी जगह पर डॉ. एके श्रीवास्तव को डीएमई बनाया गया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग की अवर सचिव बबीता वसुनिया ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

फूलो का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है..: लाडली बहना सम्मेलन में CM शिवराज ने गुनगुनाया गीत, बहनों से संवाद भी किया

दरअसल, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्चास सारंग ने मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने के प्रोजेक्ट को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान मेडिकल काेर्सेस की किताबों की हिंदी में प्रिंटिंग और वितरण के मामले में डीएमई डॉ. जितेन शुक्ला के स्तर पर अनावश्यक विलंब करने का खुलासा हुआ। डीएमई डॉ. जितेन ने द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष की हिंदी में पुस्तकों को तैयार करने में रुचि नही दिखाई। इससे नाराज होकर मंत्री सारंग ने डीएमई डॉ. शुक्ला को हटा दिया।

उज्जैन में पं. प्रदीप मिश्रा की श्री शिवमहापुराण कथा शुरू: पहले दिन ढाई लाख से अधिक भक्त पहुंचे, 10 अप्रैल तक चलेगा कार्यक्रम

मेडिकल कॉलेजों के डीन भी बदले जाएंगे

डीएमई के बाद मेडिकल कॉलेजों के डीन के बदलाव की भी तैयारी चल रही है। पिछले दिनों विधानसभा सत्र में मामला उठाने पर राज्य सरकार ने रीवा मेडिकल कॉलेज के डीन को हटा दिया था। विधायक (MLA)शरदेंदु तिवारी ने श्याम शाह चिकित्सा महाविद्यालय का मुद्दा उठाया था। डीन द्वारा पद के दुरुपयोग किए जाने को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग से जवाब मांगा था। अध्यक्ष गिरीश गौतम ने मंत्री सारंग को दो टूक कहा था कि “डीन को हटा दो सरकार की बदनामी क्यों करा रहे हो”। मंत्री विश्वास सारंग ने आसंदी के फैसले के पालन की बात कही थी। सदन में चर्चा और हंगामा के बाद शासन ने दूसरे दिन ही यह कार्रवाई की है।

MP Breaking: डॉ. मनोज इंदुरकर होंगे श्याम शाह मेडिकल कॉलेज के नए डीन, कल विस में अध्यक्ष ने कहा था “डीन को हटा दो सरकार की बदनामी क्यों करा रहे हो”

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus