Rajasthan News: माजिक सुरक्षा पेंशन  में की गई बढ़ोतरी एवं इसमें प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की स्वत: वृद्धि करने के संवेदनशील निर्णय पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करने के लिए आज बड़ी संख्या में पेंशनर्स जयपुर के रामलीला मैदान में एकत्रित होंगे। मुख्यमंत्री वीसी के माध्यम से इन पेंशनर्स से संवाद करेंगे।

 सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने बताया कि सीएम गहलोत के इस कल्याणकारी निर्णय के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सूचना एवं रोजगार अधिकार अभियान द्वारा जयपुर में पेंशनर्स कार्यक्रम का यह आयोजन प्रस्तावित है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में पेंशनर्स शहीद स्मारक से रामलीला मैदान पहुंचेंगे। 

93.50 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में 7 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के अन्तर्गत वृद्धजन, एकल नारी, विशेष योग्यजन तथा लघु एवं सीमान्त किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। वर्तमान में लगभग 93.50 लाख व्यक्तियों को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में 75 वर्ष तक की आयु के लाभार्थियों को देय न्यूनतम पेंशन राशि बढाकर 1000 रूपये प्रतिमाह करने तथा इसमें प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की स्वतः बढोतरी करने की घोषणा की थी। उल्लेखनीय है कि  महंगाई राहत कैम्पों में पंजीयन कराने वाले 51 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में मंगलवार को आयोजित लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में 1005 करोड़ से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई है। 

ये खबरें भी जरूर पढ़ें