नेहा केशरवानी, रायपुर. छत्तीसगढ़ में आज हरेली तिहार (Hareli Tihar) मनाया जाएगा. ये दिन कृषकों के लिए बेहद खास है. आज के दिन घरों के बाहर दरवाजों पर नीम के पत्ते लगाने का रिवाज है. हरेली तिहार को लेकर सीएम हाउस में भी हरेली के अवसर पर विशेष आयोजन किया जाएगा. 11 बजे सीएम भूपेश बघेल पूजा अर्चना कर हरेली मनाएंगे. इस त्यौहार में जहां एक और किसानों में उत्साह देखा जाता है तो वहीं बच्चों में गेड़ी चढ़ने को लेकर उत्साह बना रहता है.

इस अवसर पर रायपुर के अभनपुर स्थित ग्राम पंचायत नवागांव (ल) के गौठान में होने वाले कृषि सम्मेलन 2023 (Krishi sammelan 2023) का भी आयोजन किया गया है. NEWS 24 मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ और lalluram.com की ओर से आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत दोपहर 12 बजे से होगी.

वहीं हरेली तिहार (Hareli Tihar) में पशुपालक किसानों और गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 16.29 करोड़ रुपये की सौगात देंगे. गोधन न्याय योजना के तहत ऑनलाईन राशि अंतरण का यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में हरेली तिहार उत्सव के दौरान होगा. जुलाई महीने के पहले पखवाड़े में गौठानों में गोबर विक्रय करने वाले 59,729 किसानों को 3 करोड़ 96 लाख रुपये और गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 12 करोड़ 33 लाख रुपये की राशि जारी करेंगे. बता दें कि गौठानों में जुलाई महीने के पहले पखवाड़े में एक लाख 98 हजार क्विंटल गोबर की खरीदी गोधन न्याय योजना के तहत की गई है.