रायपुर. छत्तीसगढ़ के 40 लाख परिवारों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. 15 अगस्त से इन परिवारों को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज देने की पूरी तैयारियां कर ली गई है.

आयुष्मान भारत योजना के यह इलाज का लाभ परिवारों को मिलेगा. स्वास्थ्य संचालक श्रीमती रानू साहू ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. सभी जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 5 लाख रुपए तक का फ्री ईलाज की सुविधा देने के लिए निजी अस्पतालों से आवेदन मंगाये गये थे जिसमें रायपुर से 152 अस्पतालों से आवेदन प्राप्त हुए हैं. दुर्ग में 37, बिलासपुर में 74, रायगढ़ में 12, राजनंदगांव में 25, जांजगीर-चांपा में 18, कोरबा में 17, सरगुजा में 12 तथा धमतरी में 25 अस्पतालों के आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं. वहीं इन जिलों के कुल 130 निजी दंत चिकित्सालय ने भी इस योजना में अनुमति के लिये आवेदन किये हैं.

स्वास्थ्य संचालक ने आवेदनों तथा नर्सिंग होम चिकित्सालय आदि का निरीक्षण करते हुए संपूर्ण रिपोर्ट 30 जुलाई तक जमा कराने के निर्देश दिये हैं. 9  जिलों में चिकित्सालयों के द्वारा अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. इन जिलों में ज्यादा फोकस कर निरीक्षण रिपोर्ट व जरूरी कागजात इकट्ठा करते हुए जानकारी संचालनालय भेजा जाये. भारत सरकार ने हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करते हुए योजना का लाभ दिया जायेगा. इसके लिये छत्तीसगढ़ में 2011 के सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना के अनुसार करीब 40 लाख परिवारों को योजना के हितग्राही बनाते हुए प्रति परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक के कैश लेस मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जायेगा.