कई लोग यूं तो चेहरा धोने के लिए आजकल फेसवाॉश का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कुछ लोग अभी भी साबुन का इस्तेमाल करना ही ठीक समझते हैं या फिर जल्दी की वजह से नहाते समय साबुन से ही चेहरा साफ कर लेते हैं। हालांकि ये आदत ठीक नहीं है क्योंकि साबुन से चेहरा धोने से हमारी त्वचा पर खराब असर पड़ता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो जान लीजिये कि चेहरे पर रोजाना साबुन लगाने से आपके face कप क्या क्या नुकसान हो सकता है। ताकि आप भी रोजाना चेहरे पर साबुन लगाने से पहले सोच लें।

स्किन जल्द ही होने लगती है ड्राई

साबुन त्वचा को रुखा और बेजान बनाता है। शरीर के दूसरे अंगों को साफ करने के लिए तो साबुन का इस्तेमाल ठीक है, लेकिन चेहरे के लिए नहीं। साबुन में कई तरह के केमिकल होते हैं और ये चेहरे के प्राकृतिक तेल को धीरे-धीरे खत्म कर देता है और इसी वजह से त्वचा बहुत रुखी और बेजान लगने लगती है।

PH लेवल हो सकता है असंतुलित

चेहरे की त्वचा शरीर के मुकाबले बहुत मुलायम होती है। इसका PH लेवल 4 से 6.5 के बीच होता है। साबुन की प्रकृति क्षारीय होती है। ऐसे में अगर आप क्षारीय प्रकृति का साबुन रोजाना चेहरे पर लगाते हैं तो उससे PH स्तर असंतुलित होने का खतरा होता है,जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या

साबुन में कठोर रसायन होते हैं, जिनके इस्तेमाल से स्किन डैमेज हो सकती है। लंबे समय तक स्किन पर साबुन के इस्तेमाल से झुर्रियां आने लगती हैं और आपकी उम्र अधिक दिखने लगती है। इसके अलावा साबुन से पिंपल्स की समस्या काफी बढ़ सकती है। बाथरूम में साबुन खुला रखा रहने के कारण इस पर लाखों बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं। इससे दूसरी स्किन की बीमारियां भी हो सकती हैं।

चमक हो जायेगी खत्म

स्किन की चमक को बरकरार रखने का काम हमारी त्वचा में प्राकृतिक रूप से मौजूद नमी करती है जो कि एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करती है। जब हर दिन साबुन का इस्तेमाल करते हैं, तो ये नष्ट होने लगते हैं और हमारे चेहरे की स्किन की चमक खत्म होने लगती है।

जलन और रेशेज की समस्या

कई साबुन में तेज रसायन होते हैं और जब इनका इस्तेमाल चेहरे की त्वचा पर करते हैं, तो ये जलन पैदा कर सकते हैं। साथ ही चेहरे पर लाल निशान और रेशेज की समस्या भी हो सकती है।