चीन को झटके पर झटका देने में जुटी सरकार, अब चीन समेत कई देशों से कलर टेलीविजन के आयात पर बैन

दिल्ली। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए रंगीन टीवी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार के इस फैसले से चीन को एक और झटका लगा है क्योंकि देश मे सबसे ज्यादा कलर टीवी चीन ही निर्यात करता है।
सरकार इसे आत्मनिर्भर भारत की तरफ बढ़ाया कदम बता रही है जबकि विशेषज्ञ इसे चीन को सबक सिखाने की सरकार की कोशिश बता रहे हैं। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने बकायदा एक अधिसूचना जारी कर कहाकि, देश में रंगीन टेलीविजन की आयात नीति को संशोधित किया गया है। इनकी आयात नीति को मुक्त हटाकर प्रतिबंधित श्रेणी में लाया गया है। इसका मतलब है अब चीन समेत कई देशों से कलर टीवी का आयात नहीं हो सकेगा।
गौरतलब है कि भारत में रंगीन टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है। उसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों से भारत में इसका निर्यात होता है। भारत ने सरकारी खरीद में चीनी कंपनियों का प्रवेश पहले ही प्रतिबंधित कर दिया है। केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसी भी तरह की सरकारी खरीद में चाइनीज कंपनियां बोली में शामिल नहीं हो सकती हैं। इसके बाद चाइनीज ऐप पर पाबंदी लगाई गई। अब ये झटका सरकार ने चीन को दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।