3 लाख से सस्ती ये हैं 3 धांसू कार, जानें खरीदने पर कितनी आएगी EMI

नई दिल्ली. देश में फेस्टिव सीजन में ज्यादातर लोग कार (Car) खरीदना चाहते हैं. लेकिन अपने बजट को लेकर ठीक से फैसला नहीं कर पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि कार खरीदने से पहले अपने बजट को ठीक समझ लें. इसके बाद कार खरीदने का फैसला करें. क्योंकि जैसे ही वह बाजार में जाएंगे, कार डीलर आपको हर कार की ऐसी खूबियां समझाएगा, कि सही फैसला नहीं कर पाएंगे. अंत में अपने बजट से महंगी कार (Car) खरीद लेंगे और फिर कर्ज के भारी बोझ से परेशान रहेंगे.

ऐसी दिक्कत उन्हें कम होती है जो 10 लाख या 15 लाख की कार खरीदने की सोच रहे होते हैं. क्योंकि इनके बजट में अगर 1 लाख रुपये या 2 लाख रुपये घट या बढ़ जाए तो इनको फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन जो लोग 3 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की कार खरीदने की सोच रहे हैं, उनको अगर अचानक 50 हजार रुपये भी ज्यादा देने की जरूरत पड़े तो दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आइये जानते हैं कि 3 लाख रुपये तक की कार कौन कौन सी हैं, और उनको खरीदने के लिए कितना तक लोन लिया जा सकता है. और इस कार लोन की किस्त कितने रुपये आएगी और इसे कितने दिनों तक पटाना पड़ेगा.

इस नवरात्र इस दादी अम्मा का गरबा नहीं देखा तो क्या देखा…

इस दादी अम्मा का गरबा देखकर आप भी रह जाएंगे दंग #ViralVideo #Video #garba #Navratri2019 #नवरात्र #नवरात्र2019 #GarbaNights #PhalguniPathak #Gujarat #Gujarati #Dandiya #DiscoDandiya #granny #grandma #JaiMataDi

Posted by Lallu Ram on Monday, October 7, 2019

रेनॉल्ट (Renault) की डैटसन रेडी-गोrenault

रेनॉल्ट (Renault) ने डैटसन रेडी-गो नाम से एक और छोटी कार बाजार में उतारी है. यह कार 3 लाख रुपये में खरीदी जा सकती है. इस कार की शुरुआती कीमत 2.80 लाख रुपये है. इस कार में 0.8 लीटर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है. यह 54 पीएस का पॉवर पैदा करता है. 0.8 लीटर इंजन वाली डैटसन रेडी-गो का माइलेज 22.7 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसमें ईबीडी के अलावा एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर्स और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स इसके सभी वेरियंट में दिए गए हैं.

मारुति ऑल्टो

देश की पहली सस्ती कर बाजार में उतारने का रिकॉर्ड मारूति के नाम ही है. मारुति ने मारुति-800 नाम से देश की सबसे सस्ती और अच्छी कार को बाजार में उतारा था. यह कार आज भी लाखों लोगों के पास है. लेकिन जहां तक 3 लाख रुपये से कम की बात है तो मारुति की ऑल्टो इस रेंज में उपलब्ध है. मारुति ऑल्टो (Maruti Alto) की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये है. इस कार का माइलेज 22.5 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. आल्टो कार (Maruti Alto) में 796 सीसी का इंजन लगाया गया है. ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स इसके स्टैंडर्ड वेरियंट में दिए गए हैं.

रेनॉल्ट (Renault) की क्विड भी 3 लाख रुपये से कम में उपलब्ध

रेनॉल्ट (Renault) की एक और कार क्विड भी 3 लाख रुपये से कम में उपलब्ध है. रेनॉल्ट (Renault) ने क्विड का नया मॉडल भी हाल ही में जारी किया है. इसकी शुरुआती कीमत 2.83 लाख रुपये है. इस नई क्विड में 799 सीसी का पेट्रोल इंजन लगाया गया है. जहां तक माइलेज की बात है, तो इस नए मॉडल का माइलेज 25.17 किलोमीटर का है. इस नई क्विड के सभी वेरियंट में ड्राइवर साइड एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

ये World की सबसे हॉट Golf Player, मैदान से लेकर Social Media तक ढ़ा रही कहर..

कितनी देनी होगी EMI

कार लोन (Car Loan) की किस्त दो बातों पर निर्भर करती है. पहला कितने रुपये का लोन लिया है, और दूसरा कितने समय के लिए. इन कारों की कीमत 3 लाख रुपये तक है. ऐसे में अधिकतम आप 2.50 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. ऐसे में आइये अब जानते हैं कि इस 2.50 लाख रुपये के लोन पर 3 से 7 साल के लिए कितनी किस्त आएगी. यहां पर याद रखना चाहिए कार लोन जितने ज्यादा दिनों के लिए लिया जाएगा, किस्ता उतनी ही ज्यादा कम होगी. यहां पर हम भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई (SBI) के कार लोन के हिसाब से किस्तों की गणना कर रहे हैं. इस वक्त एसबीआई (SBI) का कार लोन 8.70 फीसदी पर मिल रहा है. इलाहाबाद बैंक के पूर्व मैनेजर एके सिंह के अनुसार समझदारी इसी में है कि कम से कम लोन लिया जाए और इसे कम से कम समय के लिए लिया जाए. ऐसा करने से आपको सबसे कम ब्याज देना होगा. जितना कम आपको ब्याज देना होगा वह आपकी बचत ही होगी.

जानिए 3 साल के कार लोन की EMI

अगर एसबीआई (SBI) से 3 साल के कार लोन लिया जाता है तो आपकी किस्त 7915.07 रुपये महीना आएगी. यह कार लोन 3 साल में खत्म हो जाएगा और आप 2.50 लाख रुपये के लोन के बदले कुल मिलाकर 34942.52 रुपये बैंक को ब्याज के रूप में देने होंगे.

जानिए 4 साल के कार लोन की EMI

अगर एसबीआई (SBI) से 4 साल के कार लोन लिया जाता है तो आपकी किस्त 6185.71 रुपये महीना आएगी. यह कार लोन 4 साल में खत्म हो जाएगा और आप 2.50 लाख रुपये के लोन के बदले कुल मिलाकर 46914.08 रुपये बैंक को ब्याज के रूप में देने होंगे.

जानिए 5 साल के कार लोन की EMI

अगर एसबीआई (SBI) से 5 साल के कार लोन लिया जाता है तो आपकी किस्त 5153.26 रुपये महीना आएगी. यह कार लोन 5 साल में खत्म हो जाएगा और आप 2.50 लाख रुपये के लोन के बदले कुल मिलाकर 59195.6 रुपये बैंक को ब्याज के रूप में देने होंगे.

जानिए 6 साल के कार लोन की EMI

अगर एसबीआई (SBI) से 6 साल के कार लोन लिया जाता है तो आपकी किस्त 4469.25 रुपये महीना आएगी. यह कार लोन 6 साल में खत्म हो जाएगा और आप 2.50 लाख रुपये के लोन के बदले कुल मिलाकर 71786 रुपये बैंक को ब्याज के रूप में देने होंगे.

जानिए 7 साल के कार लोन की EMI

अगर एसबीआई (SBI) से 7 साल के कार लोन लिया जाता है तो आपकी किस्त 3984.31 रुपये महीना आएगी. यह कार लोन 7 साल में खत्म हो जाएगा और आप 2.50 लाख रुपये के लोन के बदले कुल मिलाकर 84682.04 रुपये बैंक को ब्याज के रूप में देने होंगे.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।