सावधान! मुख्य सचिव के नाम से भी जारी हो जा रहे हैं फर्जी आदेश, सरकार के लिए बड़ी चुनौती

रायपुर। चुनाव आते ही कई तरह की फर्जी खबरें वायरल होनी शुरु हो गई है. फर्जी खबरों के साथ ही अब फर्जी सरकारी आदेश को भी वायरल किया जा रहा है. सरकारी नौकरियों में रोक लगाने का छत्तीसगढ़ शासन का ऐसा ही एक आदेश सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुजूर के हस्ताक्षर के साथ जारी इस आदेश पत्र में लिखा गया है कि शासकीय सेवाओं में भर्ती हेतु प्रक्रियाधीन एवं प्रक्रिया पूर्ण हो चुके सभी पदों की भर्तियों पर अन्य आगामी आदेश पर्यन्त तक रोक लगायी जाती है. मुख्य सचिव के इस आदेश पत्र को छत्तीसगढ़ के सभी संभागायुक्त, समस्त विभागाध्यक्ष और समस्त विभाग के सचिवों को जारी किया गया है. इस आदेश की प्रतिलिपी राज्यपाल के सचिव और सीएम के प्रमुख सचिव को भी जारी की गई है.

आदेश है फर्जी

इस आदेश की हकीकत जानने के लिए lalluram.com की टीम ने मुख्य सचिव सुनील कुजूर से बात की. बातचीत में उन्होंने बताया कि ऐसा कोई आदेश उन्होंने नहीं जारी किया है और सोशल मीडिया में चल रहा आदेश फर्जी है.

 

आपको बता दें राजनीतिक दलों के आईटी सेल द्वारा इस तरह का कार्य किया जाता है. वे आंकड़ों में, तस्वीरों में और बयानों में छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया में वायरल करते हैं. इस तरह से फर्जी आंकड़े, तस्वीरें या बयानों में छेड़छाड़ कर मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं.

लल्लूराम डॉट कॉम का आपसे अनुरोध है कि इस तरह से फर्जी तस्वीरें, बयान और आंकड़े जारी कर कुछ राजनैतिक दल सांप्रदायिक सद्भाव को भी बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं. आप सावधान रहें और ऐसे किसी भी मैसेज, तस्वीर, आंकड़ों या बयानों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें और साथ ही इसे वायरल न करें. ऐसे मैसेज पर विश्वास करने से पहले इसे क्रॉस चेक अवश्य करें. आप क्रॉस चेक कई तरीकों से कर सकते हैं. सबसे कारगर तरीका इन चीजों को गूगल कर लें. लेकिन गूगल में भी कई फर्जी वेबसाइट मौजूद है इसलिये विश्वस्त वेबसाइट या विभाग से ही वेरीफाई करें. ऐसे कोई भी मैसेज किसी की छवि को बिगाड़ने वाला हो या फिर चुनाव को प्रभावित करने वाला हो सकता है. आप की सजगता ही लोकतंत्र को और मजबूत बना सकती है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।