नक्सलगढ़ में सारडा कंपनी की खिलाफत, परिवहन संघ, मजदूर कांग्रेस व डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी ने की क्षेत्रीय लोगों को काम में प्राथमिकता देने की मांग, 6 दिनों से खदान के सामने डाला डेरा

प्रमोद निर्मल, मानपुर। राजनंदगांव जिले के धुर नक्सल प्रभावित मानपुर इलाके खड़गाव थाना क्षेत्र में संचालित सारडा एनर्जी एन्ड मिनरल कंपनी लिमिटेड के पल्लेमाड़ी डोंगरबोर लौह अयस्क खदान प्रबंधन की खिलाफत करते हुए क्षेत्रीय परिवहन संघ, मजदूर कांग्रेस व फारवर्ड डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी समेत क्षेत्रवासियों ने माल लोडिंग समेत अन्य कामो में क्षेत्रीय लोगों को प्राथमिकता देने की मांग छेड़ दी है. अपनी मांगों को बुलंद करते हुए क्षेत्र के वाहन मालिकों व ग्रामीण मजदूरों ने वाहनों को खदान के मुख्य द्वार के सामने खड़ी कर खदान के सामने ही डेरा डाल दिया है.

एसडीएम की बैठक बेनतीजा, मांग पूरी होने तक जमे रहेंगे माइंस के सामने

बीते 6 दिनों से कंपनी प्रबंधन व क्षेत्रवासियों के बीच विरोधाभास जारी है. इस बीच क्षेत्रीय एसडीएम ने कंपनी प्रबंधन व क्षेत्रवासियों के बीच खड़गाव थाने में बैठक आयोजित कर सुलह की कोशिश की मगर ये बैठक बेनतीजा रही. लिहाजा क्षेत्रवासी अपने वाहनों को प्राथमिक तौर लोडिंग मिलने के इंतजार में वाहनों समेत रात-दिन माइंस के सामने ही जमे हुए हैं. मजदूर कांग्रेस ने कंपनी द्वारा परिवहन को लेकर किये गए पुराने करारनामे को भी फर्जी बताते हुए इसे न्यायालय में चुनौती देने की बात कही है.

क्षेत्र में विकास नदारत

लेबर पार्टी ने भी यहां मौजूद पल्लेमाड़ी समेत यहां मौजूद एक अन्य खदान गोदावरी माइंस पर निशाना साधते हुए कंपनियों की स्थापना को क्षेत्रीय विकास का नहीं बल्कि क्षेत्र में नक्सलवाद का जनक करार दिया है. पार्टी अध्यक्ष महेंद्र साहू ने कहा कि इन कंपना ने यहां विकास के नाम पर सबसे पहले नक्सलवाद लाई. हमारे लोगों को नक्सली बताकर अंदर किया गया. जो कि बाद में बाइज्जत बरी हुए. केवल जेल में उनकी उम्र खराब हुई.

राजपत्रित अधिकारी के समक्ष पुनः करेंगे इकरारनामा

मोहला-मानपुर परिवहन संघ के अध्‍यक्ष नवल सिंह मंडावी ने कहा कि पुलिस अधीक्षक ने आश्‍वासन दिया है कि खदान से प्रभावित ग्रामों के लोगों को परिवहन का कार्य मिलना चाहिए. उसके लिए खदान खदान प्रबंधन स्‍थानीय समिति परिवहन संघ के मध्‍य पुन: इकरारनामा राजपत्रित अधिकारी के समक्ष किया जाएगा.

अविधिक है परिवहन ईकरारनामा, देंगे न्यायालय में चुनौती

राष्‍ट्रीय मजदूर कांग्रेस मोहला-मानपुर के अध्यक्ष बालंचद कौरेटी ने कहा कि सारडा एनर्जी द्वारा संचालित डोंगरबोर खदान में परिव‍हन कार्य का इकरारनाम अविधिक है. जब तक प्रबंधन डिस्‍पैच नहीं देगा तब तक स्‍थानीय परिवहन संघ के सभी वाहन मालिक अपनी-अपनी गाड़ी को लेकर माईंस गेट के सामने डिस्‍पैच का इंतजार करते रहेंगे. इस इकरारनामे को न्यायालय में चुनौती दी जाएगी.

गोदावरी माइंस ने नहीं दिया 6 माह का वेतन

फॉरवर्ड डेमाक्रेटिक लेबर पार्टी छत्‍तीसगढ़ के प्रदेश अध्‍यक्ष महेंद्र साहू ने आरोप लगाया कि 5वीं अनुसूचित क्षेत्र में खदानों का संचालन नियम संगत तरीके से नहीं हो रहा है. गोदावारी इस्‍पात ने लगभग सात सौ मजदूरों को 6 माह से वेतन नहीं दिया है. एक माह के भीतर भुगतान न होने पर ग्रामसभा के माध्‍यम से लीज निरस्‍त करने की कार्रवाई की जाएगी.

loading...

Related Articles

loading...
Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।