Big Breaking News: अब बच्चों को भी लग सकेगी कोवैक्सीन, DGCI से मिली अनुमति

रायपुर. 2 से 18 साल तक के लोगों के लिए अच्छी खबर है. खबर ये है कि डीजीसीआई ने कोवैक्सीन को इस उम्र में लगाने की अनुमति दे दी है.

 

वैक्सीन ट्रायल की दी गई थी अनुमति

कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में एक और बड़ा कदम उठाया गया था. पिछले दिनों ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल की मंज़ूरी दी थी. पहले कोरोना वैक्सीन पर निगाह रखने वाली सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इसके ट्रायल की सिफारिश की थी. जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक की ओर से ये ट्रायल 525 वॉलंटियर्स पर किया गया. ये 2 से 18 साल के बच्चों पर किया जा रहा था. कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का फेज़ 2 और फेज़ तीन पूरा हो गया है. ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया गया था.

आपको बता दें कि भारत में अभी कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप थोड़ा कम जरूर हुआ है. इस लहर ने देश के स्वास्थ्य सिस्टम को झकझोर दिया था. लेकिन अब ट्रायल पूरा होने के बाद देश ने राहत ली है.

 

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।