डुप्लेसी, डिविलियर्स, अमला के लिए बड़ा खतरा है ये गेंदबाज, टीम इंडिया का तुरुप का इक्का है ये…

रायपुर- भारत और साउथ अफ्रीका के सीरीज की शुरुआत तो 5 जनवरी से है। लेकिन इसकी चर्चा हर जगह होनी शुरू हो गई है, क्योंकि भारतीय टीम इन दिनों अपने शानदार फॉर्म में चल रही है और साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम का इतिहास बहुत ही खराब है। जिसकी वजह से क्रिकेट पंडित अलग-अलग कयास लगा रहे हैं। लेकिन इस बार कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया भी अपनी फुल तैयारी में है। और कड़ी मेहतन कर रही है। प्रैक्टिस मैच नहीं खेलकर अपने मनमुताबिक पिच पर अभ्यास चल रहा है। जिससे साउथ अफ्रीका को मुकाबले में करारा जवाब दिया जा सके। लेकिन इस सीरीज में टीम इंडिया के युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की चर्चा जोरों पर है।


बुमराह बन सकते हैं तुरुप का इक्का
वैसे तो देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह अबतक एक भी टेस्ट मैच टीम इंडिया से नहीं खेले हैं। लेकिन फिर भी क्रिकेट दिग्गज इन्हें टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड मान रहे हैं। आशीष नेहरा हों या फिर क्रिकेट का कोई और जानकार हर कोई कह रहा है अगर बुमराह को मौका मिलता है तो साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर बड़ा कमाल कर सकते हैं।
इसलिए है बुमराह पर भरोसा
जसप्रीत बुमराह को अगर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज में मौका मिलता है तो वो उनका टेस्ट डेब्यू होगा, लेकिन पिछले कुछ साल से टी-20 और वनडे क्रिकेट में जिस तरह से गेंदबाजी की है। उसे देखने के बाद अब हर कोई इनसे बड़ी उम्मीद लगाकर बैठा है की टेस्ट में ये कमाल करेंगे। वैसे भी साउथ अफ्रीका के ज्यादातर खिलाड़ियों को बुमराह को ज्यादा खेलने का अनुभव नहीं है। अपनी सटीक यॉर्कर डालने की कला से पहले ही फेमस हैं, साथ ही इनका एक्शन ही इनके लिए वरदान है। इनके एक्शन की वजह से भी बल्लेबाज इनकी गेंदों को ज्यादा समझ नहीं पाते, गेंदबाजी में रफ्तार है, लाइन लेंथ है। और इंटरनेशनल लेवल पर पहले से ही बड़े –बड़े मैच खेलने का अनुभव है। जो इन्हें बड़ा गेंदबाज बनाता है। और इसीलिए साउथ अफ्रीका दौर में इनसे दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।
ये हैं वनडे, टी-20 के आंकड़े
24 साल के जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया से खेलते हुए अबतक 31 वनडे मैच में 56 विकेट ले चुके हैं तो वहीं 32 टी-20 मैच में 40 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा गुजरात से खेलते हुए रणजी क्रिकेट में लगातार कमाल करते रहे हैं।
बुमराह को है डेब्यू की उम्मीद
खुद युवा गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट डेब्यू करने का इंतजार है। इसकी बेकरारी इसी से समझी जा सकती है, कि उन्होंने मुकाबले से पहले ही अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर किया है, जिसमें वो टेस्ट मैच में पहनी जाने वाली ड्रेस पहने हुए हैं,और कैप्शन में लिखा है सफेद जर्सी पहनकर काफी अच्छा फील कर रहा हूं।
उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 जनवरी से शुरू होने वाले सीरीज के पहले टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिलेगा, बुमराह वनडे और टी-20 मैच की तरह टेस्ट फॉर्मेट में भी अपनी गेंदबाजी का कहर बरपाने में कामयाब रहेंगे। क्योंकि इनकी काबिलियत को देखने के बाद इनसे हर किसी को उम्मीद है। खुद टीम इंडिया भी इन्हें कहीं ना कहीं अपना बड़ा तुरुप का इक्का इस सीरीज के लिए मान रही है।

Related Articles

Back to top button