DC vs CSK IPL 2021: गुरु के सामने चेला! जाने कौन किस पर है भारी…

DC vs CSK IPL 2021 आईपीएल 2021 का 50वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के बीच है. इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालने वाले विस्फोटक बल्लेबाज और टीम के विकेटकीपर रिषभ पंत का आज जन्मदिन है. 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रुड़की में जन्में इस खिलाड़ी के लिए आज का मुकाबला बेहद अहम होने वाला है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी जिनको पंत गुरु मानते हैं उनके सामने आज वह कप्तानी करते हुए टीम को जीत दिलाना चाहेंगे. जन्मदिन पर ऐसा मौका शायद ही उनको इसके बाद फिर से मिले.

DC vs CSK IPL 2021 चेन्नई शीर्ष स्थान की इस जंग में पिछले मैच में मिली हार से उबरकर दिल्ली का सामना करेगा. इन दोनों टीमों ने इस आईपीएल में अब तक दबदबा बनाए रखा है और ऐसे में यह मैच बेहद रोमांचक होने की संभावना है. यूएई चरण में दोनों टीमों ने अब तक एक-एक मैच गंवाए हैं और उनकी निगाह अब शीर्ष दो स्थान पर रहना है जिससे उन्हें फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलें. पिछले सत्र में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली चेन्नई की टीम ने इस बार पासा पलटा और वह प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई वाली टीम को हालांकि शनिवार को राजस्थान रॉयल्स के शानदार प्रदर्शन के कारण हार झेलनी पड़ी.

धोनी के अनुभव का जवाब नहीं

महेन्द्र सिंह धोनी क्रिकेट जगत में दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी कप्तानी की छाप छोड़ी है और भारत को कई अहम ट्रॉफियां दिलाई हैं. इस सीजन चेन्नई प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी. धोनी विकेटकीपिंग करते समय पिच और हालातों का अंदाजा बेहतर तरीके से लगाते हैं और अक्सर यह पढ़ लेते हैं कि बल्लेबाज किस दिशा में शॉट लगाना चाह रहा है और किस गेंदबाज को टारगेट करना चाहता है. इसी के हिसाब से वो गेंदबाजी और फील्डिंग में बदलाव करते हैं, जिसके चलते उनकी टीम के सफलता मिली है. बल्लेबाजी में भी धोनी ने कई बार हालातों के हिसाब से बैटिंग ऑर्डर में भी बदलाव किया है.

क्या है पंत की खासियत

इस आईपीएल के सबसे युवा कप्तान ऋषभ पंत को पॉन्टिंग के अनुभव का फायदा मिल रहा है. ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रिकी पॉन्टिंग मैच के पहले और बाद में पंत को जो बातें बताते हैं वो काफी काम की होती हैं. इसके साथ ही पंत भी विकेटकीपिंग करते हैं और उन्हें भी उन सभी चीजों का फायदा मिलता है, जो धोनी के साथ है. हालांकि पंत की समझ और धोनी की समझ में जमीन आसमान का फर्क है, लेकिन पंत को अपने गेंदबाजों को चलाना भली भांति आता है. इसके अलावा दिल्ली का गेंदबाजी अटैक सबसे ज्यादा संतुलित है और रबादा, अश्विन जैसे गेंदबाज किसी भी हालात में गेंदबाजी कर सकते हैं और मैच जिता सकते हैं. इससे पंत का काम और आसान होता है.

 

 

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।