Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

UPI Security: आज को दौर में हर कोई Online पेमेंट कर रहा है. इसके लिए Google Pay, Paytem जैसे UPI का इस्तेमाल कर रहे है तो सावधान हो जाइए. क्योंकि कई तरह से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने कस्टमर्स को उन बेसिक सावधानियों के बारे में बताया है, जिन्हें ध्यान में रखकर आप खुद को ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकते हैं.

  • ध्यान रहे UPI पिन की आवश्यकता हमेशा पेमेंट करते समय होती है. यूपीआई पर पेमेंट पाने के लिए आपको पिन नहीं डालना होता है. ऐसे में यदि कोई आपसे पिन मांगता है, तो सावधान हो जाएं.
  • अपने यूपीआई अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल पिन और यूपीआई पिन को अलग-अलग रखें. इससे इसके हैक होने की संभावना कम हो जाती है.
  • अगर आपको आपके UPI पर किसी अनजान व्यक्ति या संस्था द्वारा पेमेंट का रिक्वेस्ट आता है, तो उसका जवाब न दें. इन अनजान रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से आपको नुकसान हो सकता है.
  • अनजान रिक्वेस्ट को करें रिपोर्ट – यदि आपको किसी संदिग्ध यूपीआई रिक्वेस्ट आता है, तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें.
  • अनजान पेमेंट होने पर डिसेबल करें यूपीआई अकाउंट – अगर आपको लगता है कि आपके मंजूरी के बगैर आपके यूपीआई से कोई ट्रांजैक्शन हुआ तो तुरंत अपने यूपीआई को डिसेबल कर दें. ऐसा करने से आप आगे होने वाले नुकसान से बच सकते हैं. अपने बैंक को भी इसकी जानकारी दें.