भूकंप के झटकों से हिली दिल्ली और कश्मीर, जान-माल का नहीं हुआ नुकसान

दिल्ली. मंगलवार की रात जम्मू कश्मीर में आए भूकंप के झटके दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में भी महसूस किये गये। इससे पहले शनिवार को भी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। सिस्मोलाजी सेंटर के मुताबिक मंगलवार की रात 22 बजकर 17 मिनट पर जम्मू कश्मीर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.6 रही।

भूकंप का केन्द्र उत्तर पश्चिम कश्मीर में जमीन से लगभग अस्सी किलोमीटर नीचे रहा। इसका असर दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में भी रहा। इससे पूर्व शनिवार की शाम 5.35 बजे भी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। उस समय इसका केन्द्र हिन्दुकुश के पहाड़ों में था।

इससे पहले हिमाचल प्रदेश के चंबा और मंडी जिलों में मंगलवार को कम तीव्रता के भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। तत्काल जान-ओ-माल के नुकसान की खबर नहीं मिल सकी। शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि चंबा में दोपहर तीन बजकर 51 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया।

उन्होंने बताया कि पहले भूकंप के ठीक तीन घंटे 40 मिनट बाद, मंडी में रिक्टर पैमाने पर 3.8 तीव्रता का ज़लज़ला महसूस किया गया।

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।