VIDEO : पूर्व गृहमंत्री कंवर का बड़ा बयान, कंवर जनजाति के थे ही नहीं अजीत जोगी, जिसे वे अपनी मां बताते थे वह नहीं थी उनकी वास्तविक मां…

कोरबा। जाति प्रमाण पत्र निरस्त किए जाने की वजह जोगी परिवार मरवाही उपचुनाव लड़ने से वंचित हो गया है. जोगी परिवार के जाति प्रमाण पत्र को निरस्त किए जाने के बाद पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि अजीत जोगी जिस महिला को अपनी मां बताया करते थे, वह उनकी वास्तविक मां नहीं थी. यही नहीं कंवर में जोगी सरनेम नहीं होता है.

Close Button

ननकी राम कंवर ने चर्चा में बताया कि मैं उस समय जोगीसार गांव का प्रभारी था, दौरा किया करता था. जैसे मुझे मालूम जोगीसार की जिस कंवर महिला को अपनी मां बताते थे, वह वास्तव में उनकी मां नहीं थी. इस बारे में मैने महिला के पिता से पूछा कि न तो आपने उनकी शादी की थी, और न ही जोगी उनके लड़के हैं, तो फिर आपने कैसे कह दिया कि वो कंवर है. उस पर उनका जवाब था कि बोल तो दिए साहब, बोल तो दिए. उनके ये शब्द आज भी मुझे अच्छी तरह से याद है. इसलिए मेरा मानना है कि वे कंवर जाति के नहीं हैं.

एससी थे अजीत जोगी के पिता 

अजीत जोगी के पिताजी अनुसूचित जाति के थे, सतनामी या कोई दूसरे जाति के. इसलिए भी मैने उस समय भी ज्यादा कुछ नहीं बोला क्योंकि कोर्ट में मामला चल रहा था. अब जाति प्रमाण पत्र निरस्त हुआ है तो मेरे हिसाब से सही हुआ है. आज भी मैं कह सकता हूं कि वे कंवर ब्लड के है ही नहीं. वैसे जोगी सरनेम कंवर (जनजाति) में नहीं होता है. उनके पिताजी अनुसूचित जाति के थे, मेरे को अच्छी तरह से मालूम है.

भाजपा के लिए मरवाही आसान नहीं

जोगी परिवार के चुनाव से बाहर होने के बाद क्या मरवाही सीट में भाजपा के लिए जीत का रास्ता साफ होने पर ननकीराम कंवर ने कहा कि भाजपा के लिए मरवाही सीट आसान नहीं है. भाजपा के पक्ष में माहौल नहीं है. लेकिन कांग्रेस का भी रास्ता आसान नहीं है. क्योंकि राजनीति  दृष्टि से अमित जोगी भाजपा का समर्थन करें, क्योंकि कांग्रेस तो राजनीतिक रूप से उन्हें समाप्त कर रही है. माहौल को देखते हुए भाजपा को फायदा मिलेगा.

अजीत जोगी के रहते हो जाना था निर्णय

वहीं जोगी को हटाने के लिए भाजपा – कांग्रेस के एक होने की बात से इंकार करते हुए उन्होंने कहा कि यह सोच सही नहीं है. भाजपा कांग्रेस के साथ नहीं है. किसी को हटा कर हम राजनीति में सफल होंगे ऐसा नहीं है. वहीं कांग्रेस की जोगी को हटाने के लिए इसे कांग्रेस की साजिश कहे जाने पर उन्होंने कहा कि सचमुच में यह निर्णय मेरे हिसाब से आज सही है. क्योंकि यह तो उसी समय हो जाना चाहिए था, जब जोगी जी थे. लेकिन उस समय शायद समिति ने ठीक से जांच भी नहीं किया.

देखिए वीडियो –

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।