whatsapp

Roselle Farming News : रोजेल की खेती से किसान बढ़ा रहे आमदनी, प्रति एकड़ इतने लाख की कमाई

Roselle Farming News: किसान आज कल कम लागत की खेती कर समृध्द बन रहे हैं. अपनी मेहनत से किस्मत चमका रहे हैं. अगर आप भी कम लागत से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप सही खबर को पढ़ रहे हैं. पानी की समस्या के कारण कई किसान पलायन कर रहे हैं तो कई किसानों ने कम पानी में उगने वाली फसलों को ढूंढकर अपनी आय बढ़ाने के उपाय किए हैं.

ऐसे ही बुंदेलखंड के मिर्च गांव के किसान रघुवीर सिंह ने वर्ष 2015 में कम पानी से रोजेल की खेती शुरू की थी. रोसेल की खेती की खास बात यह है कि इसके तने से लेकर पत्ते और फूल तक सब कुछ बिक जाता है. रघुवीर सिंह रोजेल की खेती कर 2 लाख रुपये प्रति एकड़ तक की कमाई कर रहे हैं. रोजेल की खेती बेहद आसान है. इसकी बुआई जुलाई के प्रथम सप्ताह में की जाती है.

सबसे खास बात यह है कि रोसेले की खेती हर तरह की मिट्टी में की जा सकती है और इसके लिए पानी की नाममात्र की ही जरूरत होती है. 90 से 95 दिन में उगने वाली उड़द की खेती रोजेल की फसल के साथ की जा सकती है. रघुवीर सिंह ने कहा कि रोजेल की खेती के साथ उड़द की भी खेती की जा सकती है. उड़द की कटाई रोजेल के पौधे के बड़े होने तक की जाती है. इससे किसान एक खेत से एक बार में दो फसल ले सकते हैं.

रोजेल के पौधे से 5 माह में 4-6 क्विंटल तक फसल प्राप्त हो जाती है. रोजेल की फसल की खास बात यह है कि इसके तने, पत्ते, फूल, फल और बीज सभी का उपयोग किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें –  राजधानी के जयस्तंभ चौक पर बड़ा हादसा : डिवाइडर से टकराई बारातियों से भरी बस, 15 से ज्यादा लोग घायल

CG CRIME : बैंक मैनेजर की पत्नी ने की आत्महत्या, खाना बनाने को लेकर हुआ था विवाद, रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर समेत चार लोग गिरफ्तार

CRPF में 1458 पदों पर होगी भर्ती : 12वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन, 90 हजार से ज्यादा सैलरी, जानिए अप्लाई करने का लास्ट डेट…

रायपुर में दौड़ेगी इलेक्ट्रॉनिक बसें : नगर निगम चलाएगा 60 इलेक्ट्रॉनिक बसें, जानिए कब से मिलेगी सुविधा…

Related Articles

Back to top button