महिला डॉक्टर कोरोना के दो वेरिएंट से हो गईं संक्रमित, ली थी दोनों डोज, जानें कैसे…

गुवाहाटी। असम के डिब्रूगढ़ जिले में एक महिला डॉक्टर कोरोना के दो वेरिएंट से संक्रमित हो गई. अल्फा और डेल्टा वेरिएंट की चपेट आ गई, महिला डॉक्टर ने एक महीने पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली थी. फिर भी कोरोना वायरस के दोनों वेरिएंट से संक्रमित हो गई. उनमें संक्रमण के हल्के लक्षण थे और बिना अस्पताल में भर्ती हुए वह ठीक भी हो गई. डॉक्टरों के मुताबिक महिला के पति कोरोना के अल्फा वेरिएंट से संक्रमित हुए थे.

विशेषज्ञों के अनुसार, दो वेरिएंट से संक्रमित होने का यह संभवत: देश में पहला मामला है. डिब्रूगढ़ स्थित क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) में परीक्षण के दौरान यह मामला सामने आया.

इसे भी पढ़े- कोरोना गया नहीं : यहां मोहल्ला क्लास के नाम पर खोल दिए स्कूल, खुलेआम बच्चों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़

वरिष्ठ वैज्ञानिक का कहना है कि, दोहरा संक्रमण तब होता है जब दो स्वरूप एक व्यक्ति को एक साथ या बहुत कम समय में संक्रमित करते हैं. यह तब होता है जब कोई व्यक्ति एक स्वरूप से संक्रमित हो जाता है और एंटीबॉडी विकसित होने से पहले या पहले संक्रमण के 2-3 दिनों के भीतर दूसरे स्वरूप से भी संक्रमित हो जाता है.

हालांकि ब्रिटेन, ब्राजील और पुर्तगाल में दोहरे संक्रमण के कुछ मामले सामने आए हैं, लेकिन भारत से ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं आई है. असम में फिलहाल 20 हजीर कोरोना के सक्रिय मामले हैं. राज्य में दो सप्ताह से ज्यादा समय से हर दिन 2 हजार मामले सामने आ रहे हैं.

देखिए वीडियो-

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।