जानिए आईपीएल टलने से बीसीसीआई को कितना हो सकता है नुकसान ?

स्पोर्ट्स डेस्क- आईपीएल के बायो बबल में कोरोना की एंट्री के बाद आईपीएल सीजन-14 अनिश्चित काल के लिए फिलहाल टाल दिया गया है. आईपीएल के टलने से बीसीसीआई को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि आईपीएल के आयोजन से बीसीसीआई को हर साल कई करोड़ रुपए का फायदा होता है. बीसीसीआई के लिए आईपीएल कमाऊ लीग है. ऐसे में अगर आईपीएल सीजन-14 का आयोजन टल जाता है, तो फिर बीसीसीआई को मौजूदा साल कई हजार करोड़ रुपए का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

Close Button

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने एक न्यूज एजेंसी को बताया है कि आईपीएल के इस सीज़न के बीच में स्थगित होने से हमें 2000 रुपये से 2500 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है. मैं कहूंगा कि 2200 करोड़ की राशि सटीक रहेगी. टूर्नामेंट में 52 दिन में 60 मैच खेले जाने थे और इसका समापन 30 मई को अहमदाबाद में होना था. हालांकि 24 दिन में 29 मैच ही हो पाए और कोरोना संक्रमण के कारण टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें- IPL सीजन-14 स्थगित होने के बाद डेविड वॉर्नर की बेटियों ने लिखा इमोशनल मैसेज, वॉर्नर ने शेयर की मैसेज की तस्वीर… 

बीसीसीआई के लिए सबसे ज्यादा नुकसान टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए स्टार स्पोर्ट्स से मिलने वाली राशि में होगा. स्टार का पांच साल का अनुबंध 16,347 करोड़ रुपये का है, जो प्रति वर्ष 3269.4 करोड़ रुपये के लगभग बैठता है. अगर किसी सीजन में 60 मैच खेल जाते हैं, तो प्रति मैच राशि लगभग 54.5 करोड़ रुपये होती है. अगर स्टार प्रति मैच का भुगतान करता है, तो 29 मैचों के लिए राशि लगभग 1580 करोड़ रुपये होगी. ऐसी स्थिति में बोर्ड को 1690 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

इतना ही नहीं मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो टूर्नामेंट के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में प्रति सीजन 440 करोड़ रुपये का भुगतान करता है. आईपीएल के स्थगित होने से बीसीसीआई को आधी से कम राशि मिलने की संभावना है. इसके साथ ही अनअकेडमी, ड्रीम 11, सी रेड, अपस्टॉक्स और टाटा मोटर्स जैसी कुछ सहायक प्रायोजक कंपनियां भी हैं. जिनमें से प्रत्येक कंपनी हर सीजन के लिए 120 करोड़ रुपये के लगभग पेमेंट करती है.

इसे भी पढ़ें- IPL सीजन-14 तो स्थगित हो गया, जानिए अब खिलाड़ियों की सैलरी का क्या होगा ? 

अधिकारी ने कहा है कि सभी पेमेंट्स को आधा या इससे थोड़ा कम कर दिया जाए, तो 2200 करोड़ का नुकसान होगा. असल में नुकसान ज्यादा हो सकता है, लेकिन यह सीज़न के लिए अनुमानित नुकसान है. हालांकि इस अधिकारी ने यह नहीं बताया कि टूर्नामेंट के सस्पेंड होने के कारण हर फ्रेंचाइजी को कितना नुकसान होगा.

बहरहाल आईपीएल सीजन-14 में कुछ फ्रेंचाईजी टीमों के खिलाड़ियों और कुछ सपोर्ट स्टाफ के कोरोना संक्रमित होने के बाद आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।