whatsapp

Dryer और Straightener से आपके भी बाल हो गए हैं Damage, तो दही, एवाकाडो, एलोवेरा और नारियल तेल से करें रिपेयर …

घने, चमकदार और मुलायम बाल व्यक्तित्व को निखारते हैं, लेकिन उन पर किया जाने वाला तरह-तरह का एक्सपेरिमेंट उनको रुखा और बेजान बना देता है. ज्यादातर लोग बालों को वॉल्यूम, स्टाइल और ड्राय करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चीजें जैसे ड्रायर, स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं.

जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी ऐसा करते है या करते थे और आपके बाल भी Damage हो गए हैं, तो हम आपके लिए Damage हुए बालों को रिपेयर करने के कुछ आसान तरीके लेकर आए है.

दही

दही बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है और रूसी की समस्या को भी दूर करता है. इसके लिए आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बालों में 15-20 मिनट तक लगा रहने दे ऐसा करने से आपके बालों की खोई हुई चमक वापिस लौट आएगी. Read More – बिना 1 रुपए लिए इन बॉलीवुड स्टार्स ने किया है फिल्म में काम, लिस्ट में शामिल हैं कई दिग्गज एक्टर्स …

अंडा

Damage बालों को नरिश करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बालों पर जरूर लगाना चाहिए. बादाम तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और कंडीशनर की तरह काम करता है. आप बादाम तेल और अंडे को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. आप अंडे को फेंटकर बालों में लगा सकते हैं. फिर बालों के कुछ-कुछ भाग को लेकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर ऊपरी छोर तक लगाएं. बालों में करीब आधा घंटे तक लगे रहने के बाद शैंपू कर लें.

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन-B और E होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं. ये बालों को हुए नुकसान की भरपाई भी करते हैं. वहीं, दही की मदद से बालों को गहराई से कंडीशन किया जा सकता है. इसके लिए आप एवोकाडो को काटकर अंदर के बीज को निकाल लें. फिर एवोकाडो को और दही को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार पेस्ट को करीब 30-35 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दे. इसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें.

सेब का सिरका

सेब का सिरका आपके बालों के PH स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और किसी भी खुले क्यूटिकल्स को बंद करता है. इसको लगाने से बालों पर चमक लौट आती है. इसके लिए आप एक जग ठंडे पानी में सेब का सिरका मिला लें. पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें और फिर सेब के सिरके के पानी से धो लें. थोड़ी देर के लिए सेब के सिरके को बालों में लगा रहें दें और फिर कंडीशनर की मदद से बालों को धो लें. Read More – Breakfast Recipe : नाश्ते में बनाएं टेस्टी दलिया टिक्की, जानें इसकी रेसिपी …

नारियल तेल

विटामिन-E के तेल में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बालों को नुकसान होने से बचाता है. वहीं, नारियल का तेल बालों को गहराई से कंडीशन करता है. आप दोनों तेल को अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर अच्छी तरह से लगा ले. 40 मिनट तक तेल को बालों में सोखने दें उसके बाद बालों को धो लें. आप हफ्ते में एक या दो बार ऐसा कर सकते है.

एलोवेरा

बालों को पोषण पहुंचाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है एलोवेरा का इस्तेमाल. एलोवेरा हमारी स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होता है. एलोवेरा अच्छा मॉइस्चराइजिंग है. इसका बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते से आप एलोवेरा निकाल सकते हैं और उसे बालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों में शाइन आएगी. आप हफ्ते में दो बार इसको बालों पर लगा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button