भारत नहीं तोड़ पाया साउथ अफ्रीका का तिलिस्म, तीसरा मैच हारकर गंवाई टेस्ट सीरीज

केपटाउन (दक्षिण अफ्रीका)। भारत आखिरकार दक्षिण अफ्रीका के तिलिस्म को तोड़ने में नाकामयाब रहा. केपटाउन में खेले गए टेस्ट श्रृंखला के  तीसरे और अंतिम मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराकर अपने घरेलू मैदान में अजेय रहने का सिलसिला जारी रखा.

केपटाउन में खेले गए तीसरे मैच के चौथे दिन की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 111 रन की जरूरत थी। इस मैच को सात विकट से जीतकर साउथ अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया. प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरिज के किगन पीटरसन रहे, जिन्होंने मैच की पहली पारी में 72 तो दूसरी पारी में  82 रनों का योगदान देकर टीम को जीत दिलाई.

मैच और श्रृंखला हारने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि पहले टेस्ट में हमने अच्छा खेला था, लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट और फिर तीसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की. मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण अवसरों पर हमारा ध्यान भंग हुआ, वहीं दक्षिण अफ्रीका ने उन लम्हों में बेहतर प्रदर्शन किया. वे जीत के हकदार थे.

मेरा मानना है कि जब भी हम बाहर खेले हैं, हमारे माहौल हमारे पक्ष में होने पर जब हमने अच्छा खेला है, जीत हासिल की है, वहीं जब हमने अच्छा नहीं किया तो हार मिली है. हमने 30-45 मिनट के खेल में मैच गंवाए हैं, जब हमने बैटिंग में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. विपक्षी गेंदबाजों ने इस श्रृंखला में बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं दूसरी ओर हम निरंतरता नहीं बना पाने में नाकाम रहे. हमारे बल्लेबाजी अनेक अवसरों पर धराशाई हुई है. निश्चित ही बल्लेबाजी हार का कारण है. इस पर हमे ध्यान देने की जरूरत है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!