Delhi Pollution पर एक्शन में केजरीवाल सरकार, सड़कों पर उतरेगी 1000 एक्स्ट्रा CNG बसें, जानिए उठाए जा रहे 10 बड़े कदम

एक हजार प्राइवेट सीएनजी बसों को हायर करने की प्रकिया शुरू

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण को काबू करने के लिए 10 बड़े कदम उठाने का फैसला लिया है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संबंधित विभागों के साथ बैठक कर यह निर्णय लिए. उन्होंने बताया कि दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ाने के लिए 1000 प्राइवेट सीएनजी बसों को हायर किया जाएगा. निर्माण/डिमोलिशन गतिविधियों पर प्रतिबंध और दिल्ली सरकार के विभागों में वर्क फ्रॉम होम 21 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है और स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे. पर्यावरण मंत्री ने बताया कि दिल्ली पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाहर से आने वाले ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

दिल्ली समेत कई राज्यों में छापा, ऑनलाइन बाल यौन शोषण पर CBI की कार्रवाई में 7 आरोपी गिरफ्तार

मेट्रो और डीटीसी ने यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति देने पर पुनर्विचार करने के लिए डीडीएमए को पत्र लिखा है. 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी और दिल्ली में गैस के अलावा प्रदूषित ईंधन से कोई इंडस्ट्री चलती पाई जाएगी, तो उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. सभी निर्णयों को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है.

Air Pollution पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, ”टीवी पर गलत कंटेंट के साथ बहस से अधिक प्रदूषण पैदा हो रहा”

 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली के अंदर बढ़े हुए प्रदूषण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने कुछ इमरजेंसी कदम उठाए थे, जिसके तहत 17 नवंबर तक दिल्ली के अंदर सभी निर्माण और ध्वस्तीकरण गतिविधियों को बंद कर दिया गया था. दिल्ली सरकार की ओर से पहले लिए निर्णय और कल एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट कमीशन की हुई पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली की संयुक्त बैठक में दिए गए दिशा-निर्देश के आधार पर हमने अलग-अलग विभागों के साथ बैठक की. बैठक में दिल्ली के अंदर निर्माण और ध्वस्तीकरण गतिविधियों पर प्रतिबंध बढ़ाकर 21 नवंबर तक करने का निर्णय लिया गया है. गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाने के लिए एक हजार प्राइवेट सीएनजी बसों को हायर करने की प्रकिया शुरू की जाएगी.

 

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ कैंपेन को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है- गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों और 15 साल पुरानी पेट्रोल की गाड़ियों की सूची ट्रांसपोर्ट विभाग की ओर से पुलिस विभाग को सौंपी गई है, जिसके आधार पर पुलिस इन वाहनों को सड़क पर चलने पर रोक लगाएगी. पीयूसी का पेट्रोल पंपों पर जांच अभियान चल रहा था, उसे और सघन किया जाएगा, जिससे कि प्रदूषण पैदा करने वाली गाड़ियों को रोका जा सके. इसके अलावा अभी दिल्ली के अंदर 372 वॉटर स्प्रिंकलिंग के टैंकर काम कर रहे हैं. दिल्ली में चिन्हित 13 हॉटस्पॉट पर फायर ब्रिगेड की मशीनों को लगाया जाएगा, जिससे कि वहां पर पानी का छिड़काव और ज्यादा किया जा सके. दिल्ली में गैस के अलावा, जो भी इंडस्ट्री चल रही है, उसे बंद किया जाएगा. इसके अलावा, दिल्ली सरकार की ओर से चलाया जा रहा रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ कैंपेन को 15 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. 19 नवंबर से इस कैंपेन का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा.

 

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।