मतगणना के लिए उम्मीदवारों को 7 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से मतदान अभिकर्ताओं की सौंपनी होगी सूची – सुब्रत साहू 

रायपुर. विधानसभा आम निर्वाचन 2018 के तहत आगामी 11 दिसम्बर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में होने वाली मतगणना के लिए उम्मीदवारों को अपने मतगणना अभिकर्ताओं की सूची कल 7 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से सौंपनी होगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज राजधानी रायपुर स्थित नवीन विश्राम गृह के आडिटोरियम में आयोजित मतगणना प्रशिक्षण में इस आशय की जानकारी दी. प्रशिक्षण में सभी 27 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्रिंन अधिकारियों तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मतगणना संबंधी आवश्यक जानकारियां दी गई.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रशिक्षण में बताया कि सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए निर्वाचन में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को 7 दिसम्बर तक अनिवार्य रूप से मतगणना अभिकर्ता (एजेंट) नियुक्त कर इसकी सूची जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपने होंगे. उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना के लिए 14-14 टेबल होंगे. जितने टेबल होंगे उतने ही मतगणना अभिकर्ता उम्मीदवारों द्वारा नियुक्त किए जा सकेंगे. इसके अतिरिक्त एक निर्वाचन अभिकर्ता और एक पोस्टल गणना अभिकर्ता भी नियुक्त किए जा सकते हैं.

सुब्रत साहू ने यह भी बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाला कोई भी व्यक्ति मतगणना अभिकर्ता बन सकता है, उसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा. प्रवेश प्रक्रिया के बाद ही मतदान अभिकर्ता को मतगणना कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा. किसी भी मतदान अभिकर्ता के लिए मतगणना कक्ष में इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस/मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित है.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ निर्वाचन 2018 दो चरणों में सम्पन्न हुआ. पहले चरण का निर्वाचन 12 नवम्बर को आठ जिले के 18 विधानसभा क्षेत्रों के लिए तथा दूसरे चरण का निर्वाचन 20 नवम्बर को 19 जिलों के 72 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सम्पन्न हुआ. कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना आगामी 11 दिसम्बर को होगी. बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एस. भारतीदासन, संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी  समीर विश्नोई सहित सभी 27 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वय पदमिनी भोई साहू और यू.एस. अग्रवाल उपस्थित थे.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।