मेडिकल bulletin video :..आने वाले दिनों में क्या होगा कोरोना का असर ? देखिए वायरस से जुड़ी प्रमुख ख़बरें..

शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज दुनिया भर के आँकड़ों के साथ जानिए अमेरिका, भारत, छत्तीसगढ़ में किस रफ्तार से बढ़ रहे हैं मरीज ? दिल्ली में आने वाले दिनों में क्या होगा असर ? पूरी ख़बर यहाँ पढ़िए और नीचे लिंक क्लिक कर देखिए मेडिकल बुलेटिन.

Close Button

 कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुके कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोनो वायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1.01 करोड़ हो गई है, जबकि इस महामारी से होने वाली मौतों की संख्या 5 लाख के पार हो गई है.

अमेरिका में स्थिति भयावह

विश्व महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना से अब तक 25 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि एस महामारी से 1 लाख से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है. ब्राजील, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, स्पेन और मेक्सिको में 20 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 1 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किये गये हैं. सबसे अधिक कोरोना मामलों में वृद्धि ब्राजील और अमेरिका से हुई है जहां पिछले 24 घंटों में क्रमश: 46 हजार से ज्यादा मामले सामने आये है.

भारत में कोरोना का कहर जारी

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा साढ़े पांच लाख के करीब पहुंच गया है. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 5 लाख 48 हजार को पार पहुंच गया है. जिसमें 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. बता दे की अब तक 3 लाख 21 हजार से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या 2 लाख का पार हो गई है. पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 19 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और 380 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. आईसीएमआर के मुताबिक, 28 जून तक टेस्ट किए गए सैंपल्स की कुल संख्या 84 लाख को पार हो गई है, जिसमें से 1 लाख 70 हजार से अधिक सैंपल्स का कल यानी 28 जून को टेस्ट किया गया था.

दिल्ली में कोरोना वायरस की बेकाबू रफ्तार

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार तेज़ी से बढ़ती जा रही है. पिछले करीब दस दिनों में जब से दिल्ली में टेस्टिंग को बढ़ाया गया है, तभी से हर रोज तीन हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. हालात ये हो गए हैं कि मौजूदा वक्त में दिल्ली में करीब चीन के जितने कोरोना वायरस के मामले हो गए हैं. रविवार रात को जारी दिल्ली सरकार के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में अब कोरोना वायरस के कुल 83 हजार से ज्यादा मामले हैं. इनमें से करीब 27 हजार मामले एक्टिव हैं, जबकि अबतक राजधानी में 2 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मरीज

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को दोपहर को 47 नए कोरोना के मरीज सामने आए है. राजनांदगांव जिले में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार दोपहर 2 बजे तक कुल 47 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है. जिसमें राजनांदगांव से 23, दुर्ग से 9, गरियाबंद से 6, रायपुर से 5, महासमुंद से 3, बलौदाबाजार से 1 मरीज शामिल है. आज पाए गए पॉजिटिव मरीजों की भर्ती प्रक्रिया जारी है. राज्य में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 666 हो गई है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।