MP: कारम डैम को बहने से बचाने वाले पोकेलेन मशीनों के ड्राइवर और सहायकों को CM शिवराज ने किया सम्मानित, बोले- जांच के बाद कार्रवाई जरूर करेंगे

अमृतांशी जोशी,भोपाल। मध्यप्रदेश के धार जिले में स्थित कारम डैम को बहने से बचा लिया गया है. अब आपदा नियंत्रण में सहयोग देने वाले पोकेलेन मशीनों के ड्राइवर और सहायकों के सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 2-2 लाख रुपये देकर सभी को सम्मानित किया.

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि एक ऐसा संकल्प था जिसने मुझे तीन दिन रात सोने नहीं दिया. भाई-बहन, बेटा-बेटी, पशु सब सुरक्षित रहे. हृदय में संतोष है कि कुछ नुक़सान नहीं हुआ. थोड़ा बहुत कुछ नुक़सान हुआ है, तो मामा देख लेगा. मैं टीम मध्यप्रदेश को बधाई देता हूँ. आपदा प्रबंधन का इतना बड़ा उदाहरण दुनिया में भी कही नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि रात में 9:30 बजे पानी निकलना शुरू हुआ था. पोकलेन के ड्राइवर के लिए यह ख़तरे का काम था. तीन मंत्री डटे रहे. मैंने सबको कह दिया था पैसे की चिंता मत करना. भोजन सब जनता के लिए अच्छा होना चाहिए. आपके प्रयत्न के कारण सफलता मिली. मामले की जांच के लिए जांच कमिटी गठित है, जो भी निकलेगा हम कार्रवाई ज़रूर करेंगे.

BIG Crime Breaking: लापता पटवारी की नदी में मिली लाश, तहसीलदार का कोई सुराग नहीं, घटनास्थल पर पहुंची पुलिस, शव निकालने का काम जारी

बता दें कि धार जिले के भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम में गुरुवार को लीकेज के बाद पानी का रिसाव शुरू हुआ था. इसके चलते बांध की एक तरफ की मिट्टी भी बह गई थी. बाद में डैम की दीवार का एक हिस्सा टूटकर गिर गया था. जिसके बाद से ही डैम के टूटने की आशंका पैदा हो गई थी. डैम का काम 75 फीसदी पूरा हो चुका है. डैम का निर्माण 304 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है.

MP में 4 लोग ट्रेन से कटेः पिता सहित तीन बच्चों की ट्रेन से कटकर मौत, आत्महत्या की आशंका, रेलवे पुलिस मौके पर पहुंची

खतरा यह था कि अगर बारिश हो गई तो डैम के टूटने का खतरा ज्यादा बढ़ जाएगा. वहीं प्रशासन ने धार जिले के 11 गांव खाली करा लिए, साथ ही खरगोन जिले के 6 गांव भी खाली करा लिए गए थे. प्रशासन ने क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी थी. देर रात तक मंत्री तुलसी सिलावट और राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी मौके पर पहुंचे थे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी लगातार हालात को लेकर अपडेट ले रहे थे.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button