whatsapp

Lumpy virus: CM शिवराज की पशु पालकों से अपील- दूसरे राज्यों से ना करें पशुओं का क्रय-विक्रय, इधर गायों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने बनाया जा रहा आयुर्वेदिक लड्डू

शब्बीर अहमद, भोपाल/इमरान खान, खंडवा/ यत्नेश सेन, देपालपुर-इंदौर।मध्यप्रदेश में लंपी वायरस (Lumpy virus) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। हजारों गोवंश इसकी जद में आ चुके हैं। कई गायोंं की मौत भी हो चुकी है। इस खरतनाक वायरस से बचाने के लिए राज्य सरकार की ओर से दवाइयां उपलब्ध कराने के साथ ही पशुओं का टीकाकरण भी किया जा रहा है।

बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान: बोले- CM शिवराज अच्छा काम कर रहे, अगला चुनाव भी उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा जाएगा, NIA की कार्रवाई को लेकर कही ये बात

वहीं लंपी वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पशु पालकों से अपील की है कि जहां लंपी वायरस का असर है वहां पशुओं का क्रय-विक्रय ना करें। बीमार पशुओं का इलाज कराएं और स्वस्थ पशुओं को बीमार पशुओं को अलग रखें। स्वस्थ पशुओं का टीकाकरण करवाए। गौशालाओं को साफ रखें।

नकली पुलिस को नहीं पहचान पाई ‘दिल्ली पुलिस’: सब इंस्पेक्टर बनकर महिला कांस्टेबल से की शादी, MP पुलिस ने दबोचा

गोवंश को लंपी वायरस से बचाने की कवायद

इधर, खंडवा में गायों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। श्री गणेश गौशाला गायों के लिए आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक लड्डू बना रही है। यह देश में अब तक का पहला ऐसा प्रयास है।

सांची दुग्ध संघ पशुओं को लगाएगा निशुल्क टीका

लंपी वायरस को लेकर अब सांची दुग्ध संघ भी गायों को बचाने व किसानों की मदद के लिए आगे आया है। देपालपुर में आयोजित पशुधन पाठ शाला में सांची दुग्ध संघ के अध्यक्ष ने कहा कि संघ पशुओं को निशुल्क टीका लगाएगा। साथ ही कार्यक्रम में मौजूद डॉक्टरों ने किसानों को इस संक्रमण से पशुओं को बचाने के उपाय बताए।

इंदौर में खौफनाक वारदात: 6 साल की बच्ची की चाकू मारकर हत्या, आरोपी ने 10 मिनट में घटना को दिया अंजाम

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button