अब दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर खोलेंगे मुकेश अंबानी

दिल्ली। भारत और एशिया के सबसे धनवान शख्स मुकेश अंबानी अब गुजरात के जामनगर में दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने जा रहे हैं।
मुकेश अंबानी द्वारा खोले जाने वाले इस चिड़ियाघर में सौ से ज्यादा अलग-अलग प्रजातियों के पक्षी और पशु रखे जाएंगे। इस चिड़ियाघर का निर्माण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। इस बनाए जाने वाले चिड़ियाघर में खतरनाक कोमोडो ड्रैगन से लेकर शेर और पूमा समेत कई जानवर दिखाई देंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक यह चिड़ियाघर साल 2023 तक आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। कोरोना वायरस के चलते ये प्रोजेक्ट में पहले से ही काफी देरी हो चुकी है, जिसकी वजह से अब इसे तेजी से पूरा किया जाएगा।
गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज कई क्षेत्रों में काम कर रही है। टेलीकॉम इंडस्ट्री से लेकर ई-कॉमर्स और आयल एंड गैस तक में रिलायंस की भागीदारी है। जानकारी के मुताबिक दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने का ड्रीम प्रोजेक्ट मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी का है। इसे ग्रींस जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंग्डम के नाम से जाना जाएगा। खबरों के अनुसार जामनगर में बनने वाला यह चिड़ियाघर 250 एकड़ जमीन में फैला होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा इस चिड़ियाघर के मास्टर प्लान को सेंट्रल जू अथॉरिटी की बैठक में अप्रूव भी किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।