Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते है तो नौतपा शुरू हो जाता है. सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में 25 मई से लेकर 8 जून 2022 तक रहेंगे. तिथि के अनुसार देखें तो आज ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है. इस तिथि से ही नौतपा शुरु हो जाता है. नौतपा में 9 दिनों तक सूरज की तपिश बढ़ जाती है. इस दौरान तापमान बढ़ने से गर्मी, आंधी, तूफान आने की संभावना भी ज्यादा होती है.

सूर्य बुधवार यानी आज 25 मई 2022 को सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर चुके हैं. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक नौ दिन तक सूर्य की तपिश तेज हो जाती है और भयंकर गर्मी पड़ती है पर आंधी बारिश से गर्मी से राहत मिल सकती है वही मौसम में नमी रहेगी…. 8 जून 2022 को सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक सूर्य इस नक्षत्र में रहेंगे. उसके बाद नौतपा समाप्त हो जाएगा.

Also Read -आर्थिक कष्ट से मुक्ति का द्वार-अन्नदान : भूखे व्यक्ति को भोजन, पशु-पक्षी और मवेशियों की सेवा या तीर्थस्थल में भिक्षुओं को भोजन कराने से दूर होगी आर्थिक तंगी

नौतपा में भयंकर गर्मी पड़ने पर न करें ये काम

  • नौतपा में सूरज की गर्मी से पूरी धरती तपती है. इस दौरान दिन के समय यात्रा करने से बचना चाहिए. ऐसा ना करने से आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  • नौतपा के दौरान तूफान, आंधी आने की आशंका काफी बढ़ जाती है ऐसे में इस दौरान शादी, मुंडन और बाकी मांगलिक कार्यों को करने से बचना चाहिए.
  • नौतपा की तपिश में मांस, मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है.
  • इस दौरान अधिक मिर्च, मसाले और तेल वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Also Read -इसे भी पढ़ें : घर में लगाएं शमी का पौधा, शिव और शनि की कृपा के साथ आनंद और सुख में रहेगी स्थिरता …

नौतपा के दौरान इन बातों का रखे ध्यान

  • इस दौरान पानी का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो.
  • नौतपा के दौरान हल्का भोजन करना चाहिए जो आसानी से पच जाए.
  • नौतपा में पक्षियों के लिए किसी मिट्टी के बर्तन में जल भरकर रखना चाहिए.
  • इस दौरान राहगीरों को भी हो सके तो जल उपलब्ध कराएं.