NCP नेता प्रफुल्ल पटेल का इकबाल मिर्ची से संबंध, सरकार जब्त करेगी पूरी संपत्ति

ईडी के मुताबिक, प्रफुल्ल पटेल की मिलेनियम डिवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड 2006-07 के दौरान सीजे हाउस में बनी थी. इसका तीसरा व चौथा फ्लोर इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा इकबाल को 2007 में ट्रांसफर किया गया था. ईडी का दावा है कि जिस जमीन पर यह बिल्डिंग बनी, उसमें मिर्ची का इंटरेस्ट था.

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इकबाल मोहम्मद मेनन उर्फ इकबाल मिर्ची की 35 प्रॉपर्टी अटैच करने की योजना बनाई है. बता दें कि इकबाल मिर्ची को गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी माना जाता है. ईडी का दावा है कि इकबाल मिर्ची के नाम मुंबई के सीजे हाउस में भी 2 फ्लोर हैं. यह फर्म एनसीपी नेता व पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल की है.

ईडी के मुताबिक, प्रफुल्ल पटेल की मिलेनियम डिवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड 2006-07 के दौरान सीजे हाउस में बनी थी. इसका तीसरा व चौथा फ्लोर इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा इकबाल को 2007 में ट्रांसफर किया गया था. ईडी का दावा है कि जिस जमीन पर यह बिल्डिंग बनी, उसमें मिर्ची का इंटरेस्ट था. ईडी के मुताबिक, यह जमीन मिलेनियम डिवेलपर्स को संदिग्ध तरीके से बेची गई. वहीं, इसमें मिर्ची का पैसा भी लगाया गया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री को समन भेजेगा ईडी:

जानकारी के मुताबिक, ईडी जल्द ही प्रफुल्ल पटेल और उनकी पत्नी वर्षा पटेल को समन भेजने की तैयारी मे है. बता दें कि वर्षा मिलेनियम डिवेलपर्स में को-ओनर हैं. दोनों से इस मामले में पूछताछ की जा सकती है. हालांकि, एनसीपी ने प्रफुल्ल पटेल और इकबाल मिर्ची के बीच लिंक होने को खारिज किया है.

एनसीपी ने कही यह बात:

एनसीपी के मुताबिक, ‘‘प्रफुल्ल पटेल परिवार ने जिस जमीन पर सीजे हाउस बनाया, वह ग्वालियर के महाराजा से 1963 में खरीदी गई थी. वहीं, को-ओनर्स के विवाद के चलते इस प्रॉपर्टी पर 1978 से 2005 तक कोर्ट केस चलता रहा. इस दौरान बिल्डिंग के पिछले हिस्से में अवैध कब्जा था. हाई कोर्ट के आदेश के बाद अवैध कब्जेदारों को तीसरे फ्लोर पर उस वक्त शिफ्ट कर दिया, जब पटेल परिवार ने बिल्डिंग बनवाई. सीजे हाउस किसी भी भी निजी प्रॉपर्टी नहीं है, जैसा कि मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है. सभी कागजात व कोर्ट के आदेश हमारे पास मौजूद हैं.’’

Uff… कंगना रनौत के EX ब्वायफ्रेंड के साथ ये क्या कर रही ये हॉट एक्ट्रेस

देश-विदेश में मिर्ची की कुल 35 प्रॉपर्टी:

ईडी के मुताबिक, इकबाल मिर्ची परिवार की 26 प्रॉपर्टी यूके व यूएई में है. वहीं, 9 संपत्ति भारत में हैं. एजेंसी ने 16 संपत्तियों की पहचान लंदन मेंकी है, जो मिर्ची की पत्नी हाजरा के नाम पर हैं. सूत्रों के मुताबिक, इन प्रॉपर्टीज की देखरेख 2 कंपनियों कंट्री प्रॉपर्टीज लिमिटेड और जर्सी एंड असकॉम्ब लिमिटेड बीवीआई के माध्यम से की जाती है. वहीं, यूके स्थित 6 अन्य संपत्तियों की देखरेख 4 फर्मों रिक्ज (यूके) लिमिटेड, टॉपलाइन एस्टेट लिमिटेड, क्यूए मैनेजमेंट (वॉटरसाइड) लिमिटेड और इंपीरियल होटल (डार्टफोर्ड) के माध्यम से हो रही है.यूएई में 180 करोड़ की प्रॉपर्टी: ईडी के मुताबिक, इकबाल मिर्ची की यूएई बेस्ड फर्म मिहाज इंवेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत लंदन में 3 प्रॉपर्टीज आती हैं. एजेंसी के मुताबिक, मिर्ची ने यूएई में कथित रूप से मिड वेस्ट होटल भी खरीद रखा है, जिसका इस्तेमाल हवाला के माध्यम से भारत से पैसा भेजने में होता है. इस प्रॉपर्टी की कीमत करीब 180 करोड़ रुपए आंकी जा रही है.

भारत में इतनी संपत्ति मिर्ची के नाम:

ईडी के अफसरों की मानें तो भारत में मिर्ची के परिजनों के पास खंडाला में एक बंगला है, जो 6 एकड़ जमीन पर बना हुआ है. दूसरा बंगला पंचगनी और मुंबई के वर्ली स्थित सीजे हाउस में 14 हजार स्क्वायर फीट के 2 फ्लोर हैं. इनके अलावा वर्ली में एक बंगला, साउथ मुंबई की क्राफोर्ड मार्केट में 3 दुकानें, बायकला में एक सिनेमा थिएटर, जूहू में मीनाज होटल और वर्ली के समंदर महल में एक फ्लैट है.

इन प्रॉपर्टीज की भी जांच कर रही ईडी:

बता दें कि इन प्रॉपर्टीज के अलावा ईडी उन तीन संपत्तियों की भी जांच कर रही है, जो 2010 में मुंबई बेस्ड रियल एस्टेट फर्म सनब्लिंक रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड को 225 करोड़ रुपए में बेच दी गई थीं. ये प्रॉपर्टीज वर्ली स्थित राबिया मेंशन, मरियम लॉज और सी व्यू थीं. आरोप है कि इनके अलावा मिर्ची को 127 करोड़ रुपए भी दिए गए थे.

काम्या पंजाबी बॉयफ्रेंड के साथ स्विमिंग पूल में ऐसे कर रही इंजॉय

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।