31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री बोले- युद्ध अभी बाकी है

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के नए मामले और संक्रमण दर कम हुई है. वहीं घटती संक्रमण दर के बीच लॉकडाउन बढ़ाने या ख़त्म करने के संशय अब समाप्त हो गया है. रविवार को केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे एक हफ्ते और लागू रहने के आदेश दिए हैं. ऐसे में अब दिल्ली में 31 मई तक बंदिशें जारी रहेंगी.

दिल्ली (Delhi) के सीएम ने कहा कि अगर मामलों के घटने का सिलसिला जारी रहा और हालत सुधरते दिखते हैं तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करेंगे. बता दें कि 18 अप्रैल से दिल्ली में शुरू हुआ लॉकडाउन 24 मई को खत्म होने वाला था, लेकिन उससे पहले सीएम ने इसे एक हफ्ते और बढ़ाने की घोषणा कर दी है.

Close Button

संक्रमण दर 2.5% के भी नीचे पहुंची

उन्होंने कहा कि दिल्ली (Delhi) में आज कोरोना की ये वेव कमजोर होती नजर आ रही है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में संक्रमण दर 2.5% के भी नीचे चली गई है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 1,600 केस आए हैं.

दिल्ली को तीसरी लहर से बचाने का प्लान

केजरीवाल ने कहा कि अगर सभी को वैक्सीन लग जाए, तो मुमकिन है कि तीसरी लहर नहीं आए. हम जल्द से जल्द सभी को वैक्सीन लगवाने की योजना बना रहे हैं. हम अपना बजट खर्च करने को तैयार हैं। इसके लिए हम देश और विदेश की कंपनियों के साथ संपर्क में हैं.

अब तक 14.15 लाख लोग संक्रमित

दिल्ली में अब तक 14.15 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इनमें 13.60 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 23,013 मरीजों की मौत हो चुकी है. यहां 31,308 का इलाज चल रहा है.

रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि एक महीने में दिल्ली के अनुशासन की वजह से कोरोना की लहर कमजोर होती नजर आ रही है. अप्रैल में 36% संक्रमण दर पहुंच गयी थी, आज कम लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि रविवार को पिछले 24 घंटे में 1600 केस सामने आए हैं.

वैक्सीन की कमी

वहीं केजरीवाल ने वैक्सीन की कमी को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की बहुत कमी है, लेकिन वैक्सीन की समस्या का समाधान हम सब मिलकर निकालेंगे. इसी बीच उन्होंने महामारी के दौरान डटे डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स और नर्स पूरी तरह से सेवा भाव में जुटे हुए हैं. इसी बीच हमने अपने कई डॉक्टर्स को खोया भी है. उन्होंने कहा कि युद्ध अभी बाकी है. अभी भी एक हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं.

 

 

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।