Ind vs Nz Test Match : एक के बाद एक एजाज पटेल ने झटके भारत के 10 विकेट, 325 रन पर सिमट गई भारतीय टीम …

दिल्ली. न्यूजीलैंड और भारत के बीच मुंबई में टेस्ट चल रहा था. इस मुकाबले में फॉर्म में चल रहे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने अपने फिरकी के जाल में फंसा कर भारत को उलझा दिया है. मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार सुबह एजाज पटेल ने रिद्धिमान साहा और आर अश्विन को आउट कर भारत को मुश्किलों में डाल दिया था. इसके बाद मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल को चलता किया. फिर एक के बाद एक निचले बल्लेबाजों को भी आउट कर पावेलियन का रास्ता दिखाया. जिसके बाद भारत की पहली पारी 325 रन पर सिमट गई.

मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल की समझदारी

एक तरफ भारत लगातार अपने विकेट खोता जा रहा था. तो वहीं, मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल की समझदारी भरी पारी के चलते सुबह मिले दो झटकों से उबरा. इस मुकाबले में मयंक अग्रवाल ने अपने 150 रन पूरे किए. लेकिन, लंच के बाद मयंक अग्रवाल भी एजाज पटेल की फिरकी के शिकार होने से नहीं बच पाए. वहीं, अक्षर पटेल भी अर्धशतक बनाकर एजाज पटेल की बॉल में आउट हो गए.

8 साल की उम्र में न्यूजीलैंड में जा बसे

एजाज पटेल का जन्म 1988 में मुंबई में हुआ था. पटेल का परिवार 1996 में न्यूजीलैंड जाकर बस गया. एजाज अपने जन्म स्थान मुंबई में टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं.

इसे भी पढ़ें – KL Rahul ने Athiya shetty को दिया धमाकेदार गिफ्ट, 18 बॉल में बनाए 50 रन, ट्वीट कर कहा – Happy birthday my

इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे एजाज

एजाज पटेल भारत में टेस्ट में बातैर लेफ्ट ऑर्म स्पिनर 5 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज गेंदबाज भी बन गए हैं. उन्होंने 33 साल 43 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की. इस लिस्ट इकबाल कासिम पहले नंबर पर हैं जिन्होंने 33 साल 219 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था.

कोहली, पुजारा सहित इन दिग्गजों को किया आउट

एजाज पटेल ने पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन को पवेलियन की राह दिखाई. कोहली, पुजारा और अश्विन तो खाता भी नहीं खोल सके.

इसे भी पढ़ें – IPL 2022 : लखनऊ के कप्तान बन सकते हैं KL Rahul ? … पंजाब के कोच अनिल कुंबले ने कही यह बात …

Laker और Kumble की बराबरी 

141 साल के टेस्ट इतिहास में अभी सिर्फ 3 गेंदबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए हैं. एजाज पटेल तीसरे गेंदबाज हैं. सबसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के Jim Laker ने किया था. उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लिए थे. लेकर का यह रिकॉर्ड भारतीय लेग स्पिनर Anil Kumble ने 1999 में बराबर किया. कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!