8 जनवरी से पूरे देश में एकसाथ होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन 

दिल्ली। भारत में कोरोना की दो वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिलने के साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों जोर शोर से शुरू हो चुकी हैं।

एक तरफ जहां अलग-अलग राज्यों में इसे लेकर तैयारियां की जा रही हैं वहीं देश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन आठ जनवरी को होगा। इससे पहले दो जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड टीकाकरण का ड्राई रन किया गया था। जानकारी के मुताबिक सात जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ मंत्रियों से मुलाकात करेंगे और उनसे इस बारे में रणनीति और आगे की कार्ययोजना के बारे में गहन विचार मंथन करेंगे।

गौरतलब है कि दो जनवरी को कोविड टीके का ड्राई रन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 125 जिलों की 286 साइटों पर हुआ था। अब आठ जनवरी को होने वाला ड्राई रन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी जिलों में होगा। राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि संबंधित स्थलों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार हों।इसमें जागरूकता संबंधी जानकारी दिखाने और इन स्थलों पर सभी आईईसी सामग्री प्रदर्शित करने के लिए बाहर की तरफ पर्याप्त जगह हो। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से टीकाकरण टीमों की पहचान करने और हर तरह से उन्हें प्रशिक्षित करने सहित चिह्नित स्थलों पर सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं तथा प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।