whatsapp

Rajasthan News: गहलोत सरकार करा रही पर्सनैलिटी डवलपमेंट का कोर्स, बेटियों का बढ़ रहा आत्मविश्वास, जाने ज्योति के सफलता की कहानी

Rajasthan News: जयपुर. राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने महिलाओं के सर्वांगीण सशक्तिकरण के उद्देश्य से इंदिरा महिला शक्ति निधि (Indira Mahila Shakti Nidhi) का गठन किया. महिलाओं को इन्दिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजनान्तर्गत राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RKCL) के माध्यम से स्पोकन इंग्लिश एण्ड पर्सनैलिटी डवलपमेंट का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिससे महिलाओं के कौशल विकास के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा सके.

 जयपुर जिले की ज्योति नैनवा वैदिक कन्या कॉलेज (VEDIC KANYA COLLEGE) में बी.कॉम. फाइनल ईयर की छात्रा हैं. उन्हें अपने कॉलेज से इन्दिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजनान्तर्गत स्पोकन इंग्लिश एण्ड पर्सनैलिटी डवलपमेंट के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण की जानकारी मिली. ज्योति ने कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर गीता मित्तल करिअर डेवलपमेंट सेंटर में दाखिला लिया. ज्योति का कहना है कि पहले उन्हें अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाहट होती थी और आत्मविश्वास की भी कमी महसूस होती थी. लेकिन अब इस कोर्स ने उनका जीवन बदल दिया. अब वे अंग्रेजी (English) में न केवल बातचीत कर पाती हैं  बल्कि अंग्रेजी लिखने पढ़ने में भी उन्हें कोई परेशानी नहीं होती.

 ज्योति का कहना है कि इस कोर्स से उनकी पर्सनैलिटी का भी विकास हुआ है. वे अपने आप को पहले से ज्यादा आत्मविश्वासी महसूस करती हैं. पहले वो अंग्रेजी में इंटरव्यू तक नहीं दे पाती थी और अब इंटरव्यू में बेहतरीन प्रदर्शन कर जॉब कर रही हैं. मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को निःशुल्क प्रशिक्षण का अवसर प्रदान करने के लिए ज्योति राज्य सरकार का तहेदिल से आभार व्यक्त करती है और साथ ही अपनी जैसी अन्य लड़कियों को भी प्रशिक्षण लेने व अपना आत्मविश्वास सुदृढ़ करने के लिए प्रेरित करती हैं.

राजस्थान की खबरें पढ़ने के लिए यहां Click करें 👈👈👈

Related Articles

Back to top button