Share Market Update : भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. शुक्रवार को एनएसई का निफ्टी 50 25,093 पर खुलने के बाद करीब 400 अंक टूटकर 24,879 के इंट्राडे लो पर पहुंच गया. इसी तरह बीएसई का सेंसेक्स 82,171 पर खुला और 867 अंकों की गिरावट दर्ज करते हुए 81,304 के इंट्राडे लो पर पहुंच गया.

6 सितंबर को भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई. सेंसेक्स 1,017.23 अंक या 1.24% की गिरावट के साथ 81,183.93 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 292.90 अंक या 1.16% गिरकर 24,852.20 पर बंद हुआ.

आज ऑटो, पीएसयू बैंक, तेल और गैस, मीडिया, दूरसंचार, आईटी, रियल्टी और पूंजीगत सामान सहित विभिन्न क्षेत्रों में बिकवाली के दबाव के कारण शेयर लाल निशान में बंद हुए. निफ्टी में एसबीआई, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक और बीपीसीएल के शेयर सबसे ज्यादा गिरे, जबकि एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, बजाज फाइनेंस, एलटीआई माइंडट्री और डिवीज लैब्स में बढ़त दर्ज की गई.

इस गिरावट की मुख्य वजह यूएस फेड की बैठक की अनिश्चितता और ओवरबॉट स्थितियों के कारण अमेरिकी डॉलर की कीमतों में उछाल बताया जा रहा है. आइए विस्तार से जानते हैं कि भारतीय शेयर बाजार में गिरावट के पीछे क्या मुख्य वजहें हैं.

यूएस फेड की बैठक (Share Market Update)

यूएस फेड की बैठक इस महीने के आखिर में होने वाली है और इस बैठक में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों ने बाजार में अस्थिरता बढ़ा दी है. अगर यूएस फेड 25 बेसिस प्वाइंट की दर कटौती की घोषणा करता है, तो इसका कोई बड़ा सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ सकता है.

वहीं, 50 बेसिस प्वाइंट या उससे ज्यादा की कटौती से वैश्विक बाजारों में उछाल आ सकता है. इस अनिश्चितता को देखते हुए निवेशक अपनी लॉन्ग पोजीशन कम कर रहे हैं और किसी भी संभावित झटके से बचने के लिए सतर्क हो रहे हैं.

ओवरबॉट कंडीशन

भारतीय शेयर बाजार में हाल ही में 14 दिनों तक लगातार तेजी देखी गई, जिसके कारण बाजार ओवरबॉट कंडीशन में पहुंच गया. इस स्थिति में, मौजूदा बिकवाली को केवल मुनाफावसूली के रूप में देखा जा सकता है.

अमेरिकी डॉलर विनिमय दर में उछाल

पिछले सप्ताह अमेरिकी मुद्रास्फीति औसत के संशोधन के बाद, अमेरिकी डॉलर में कुछ मूल्य वृद्धि हुई. इससे डॉलर इंडेक्स को 7 महीने के निचले स्तर से उबरने में मदद मिली. डॉलर इंडेक्स वर्तमान में 101 के करीब है, जो पिछले तीन दिनों में लगभग 1% की वृद्धि को दर्शाता है. इस वृद्धि ने विदेशी मुद्रा और ट्रेजरी बॉन्ड की मांग को बढ़ावा दिया है.

अमेरिकी मुद्रास्फीति की चिंता

अमेरिकी श्रम बाजार में मंदी की संभावना ने फिर से मुद्रास्फीति की चिंता बढ़ा दी है. इससे यह आशंका पैदा हो गई है कि अमेरिकी फेड दरों में कटौती पर पुनर्विचार कर सकता है. भले ही फेड नरम रुख बनाए रखे, लेकिन बाजार को चिंता है कि दरों में कटौती 25 आधार अंकों से अधिक नहीं हो सकती है.