नो व्हीकल डे की सिल्वर जुबली, राजधानीवासियों ने लिया शहर को प्रदूषणमुक्त बनाने का संकल्प, जानिए और क्या-क्या हुआ

 

रायपुर। आज राजधानी रायपुर में नो व्हीकल डे की सिल्वर जुबली धूमधाम से मनाई गई. इस मुहिम को 3 दिसंबर 2015 को शुरू किया गया था. हर महीने की 3 तारीख को नो व्हीकल डे का आयोजन किया जाता है. आज इस मुहिम को 25 महीने हो गए. प्रदूषणमुक्त शहर के लिए महापौर प्रमोद दुबे ने इस अभियान की शुरुआत की थी.

Advertisement
Patakha ban Ad

इस मौके पर साइकिल रैली का आयोजन हुआ. वहीं मरीन ड्राइव पर कई कार्यक्रम भी पेश किए गए. साइकिल रैली में बच्चों ने स्केटिंग भी की. बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए.

तेलीबांधा स्थित मरीन ड्राइव पर एशिया के सबसे स्ट्रॉन्गेस्ट पर्सन का खिताब पाने वाले मनोज चोपड़ा ने शौर्य प्रदर्शन भी किया. उनके कारनामों को देखकर वहां बैठे लोगों ने दांतें तले ऊंगली दबा ली. वहीं बच्चों का उत्साह तो देखते ही बन रहा था. शहर के स्कूल और कालेजों के स्टूडेंट्स, युवक, बच्चे, समाजसेवी संगठन, गणमान्य नागरिक, सामाजिक कार्यकर्ता, महिलाएं और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने सामूहिक रूप से स्मार्ट सिटी को प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प लिया.

ADVERTISEMENT
cg-samvad-small Ad

महापौर प्रमोद दुबे का जन्मदिन भी आज

आज संयोग से रायपुर के मेयर प्रमोद दुबे का जन्मदिन भी है. इस मौके पर हमने जब उनसे बातचीत की तो उन्होंने राजधानी को प्रदूषणमुक्त करने का अपना संकल्प दोहराया और कहा कि नो व्हीकल डे का ये अभियान जारी रहेगा.

मेयर प्रमोद दुबे ने कहा कि खुद सरकार के आंकड़े भी बताते हैं कि जब से नो व्हीकल डे शुरू हुआ है, तब से प्रदूषण के मानकों में काफी कमी आई है. उन्होंने कहा कि शहर में साइकिल ट्रैक बनाने का उद्देश्य ही प्रदूषण मुक्त रायपुर बनाना है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर राजेश चौहान और राष्ट्रीय कुश्ती कोच लीना यादव ने भी नो व्हीकल डे पर आयजित कार्यक्रम में शिरकत की. वॉइस आॅफ इंडिया के बच्चे हरवीर सिंह चावला, समीक्षा जोशी और गरिमा दिवाकर ने भी अपनी प्रस्तुति दी.

Advertisement
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।