जानिए कब से हो रही है इस बड़े सीरीज की शुरुआत, भारत-साउथ अफ्रीका की टीम होगी आमने-सामने, पढ़िए भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का पूरा कार्यक्रम

रायपुर- भारत इन दिनों अपने सबसे बड़े और कड़े दौरे पर है। जहां भारतीय टीम का रिकॉर्ड बहुत ही खराब है। और यहां की पिच भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों के मुफीद बिल्कुल भी नहीं रहती। पिछले 25 साल से भारतीय टीम का इतिहास यहां बहुत खराब रहा है। ऐसे में पिछले कुछ साल से जब भारतीय टीम लगातार बेहतर खेल दिखा रही है, युवा कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में ये यंग टीम नए-नए रिकॉर्ड बना रही है, इस बार के दौरे में भारतीय टीम से उम्मीद बहुत है।
3 टेस्ट की सीरीज
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जंग की शुरुआत क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट टेस्ट सीरीज से होगी। भारत अपने इस दौरे में 3 मैच की टेस्ट सीरीज खेलेगा।
सीरीज का पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से 9 जनवरी के बीच खेला जाएगा, ये मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से होगी।

सीरीज का दूसरा मुकाबला 13 जनवरी से 17 जनवरी तक खेला जाएगा, ये मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा।

सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 जनवरी से 28 जनवरी के बीच खेला जाएगा। मुकाबला जोहांसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा।

टेस्ट के बाद वनडे सीरीज
3 मैच की टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में टेस्ट से ज्यादा मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया अपने इस दौरे में साउथ अफ्रीका के साथ 6 मैच की वनडे सीरीज खेलेगी।
वनडे सीरीज की शुरुआत 1 फरवरी से होने जा रहा है, पहला वनडे मैच डरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा मुकाबले की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से होगी।
– सीरीज का दूसरा वनडे मैच 4 फरवरी को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा।
सीरीज का तीसरा वनडे मैच 7 फरवरी को खेला जाएगा, ये मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में होगा, मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से होगी।
सीरीज का चौथा वनडे मैच 10 फरवरी को खेला जाएगा। ये मुकाबला जाहांसबर्ग के न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से ही शुरु होगा।

सीरीज का 5वां वनडे मैच 13 फरवरी को पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा। ये मैच भी भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से शुरू होगा।

सीरीज का 6वां और आखिरी वनडे मैच 16 फरवरी को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा, इस मुकाबले की शुरुआत भी भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से ही होगी।

वनडे के बाद टी-20 सीरीज
टेस्ट और वनडे के बाद भारत का साउथ अफ्रीका दौरा खत्म नहीं होगा, बल्कि इसके बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज होगी, भारत अपने इस दौरे में 3 मैच की टी-20 सरीज खेलेगा।
सीरीज का पहला टी-20 मैच 18 फरवरी को जोहांसबर्ग के न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे से खेला जाएगा।
सीरीज का दूसरा टी-20 मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे से शुरू होगा।
सीरीज का तीसरा टी-20 मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे से खेला जाएगा। इसके साथ ही टीम इंडिया का ये साउथ अफ्रीका दौरा भी खत्म हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button