Test Match : भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला शुरू, भारत ने टॉस जीतकर लिया बल्लेबाजी का फैसला …

कानपुर. भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खैला जा रहा है. जिसका आगाज हो गया है. मैच शुरू होने से पहले भारत टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे और न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन के बीच मैदान में टॉस हुआ है. जिसके जीत कर रहाणे ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. भारत की सलामी जोड़ी शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं. भारतीय टीम इस Test Match में तीन स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाज के साथ उतरी है.

बता दें कि इस टेस्ट में भारतीय टीम के कई स्टार खिलाड़ी गैरमौजूद हैं. कप्तान विराट कोहली (दूसरे टेस्ट में वापसी), रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और चोटिल केएल राहुल के बिना ही मैदान पर उतरी है. दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले यहां बल्लेबाजी में युवा खिलाड़ियों को आजमाने का अच्छा मौका है.

इसे भी पढ़ें – Ind vs NZ Test Series : Gautam Gambhir के बयान पर Ajinkya Rahane ने दिया जवाब, कहा … 

पिछली टेस्ट सीरीज में अश्विन (27) और जडेजा (14) ने विकेट अपने नाम किए, जिससे न्यूजीलैंड 3-0 से हार गया था. अगर पिच 2016 की तरह होगी, तो अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल तीनों को मौका देने की उम्मीद होगी. जिन्होंने इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 27 विकेट लिए थे.

उधर, न्यूजीलैंड की टीम में टी-20 सीरीज से बाहर रहे कप्तान केन विलियम्सन इस टेस्ट में वापसी कर लिया है. उनकी वापसी से न्यूजीलैंड की टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी. कानपुर के ग्रीन पार्क में भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 3 Test Match हो चुके हैं. इनमें भारत ने 2 मैच जीते हैं और एक मुकाबला ड्रॉ हुआ है.

भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 21 टेस्ट सीरीज खेली गईं. इनमें टीम इंडिया ने 11 और न्यूजीलैंड ने 6 सीरीज जीतीं, जबकि 4 सीरीज ड्रॉ रहीं. इसके अलावा एक टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भी है, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था.

इसे भी पढ़ें – पुष्य नक्षत्र विशेष : इस नक्षत्र में श्री यंत्र की पूजा से पाएं सफलता, जानिए स्थापना और पूजा विधि … 

Test Match में दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत की टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, केएस भरत (विकेटकीपर) और प्रसिद्ध कृष्णा.

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर और रचिन रवींद्र.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।