गोमर्डा अभ्यारण के करीब चल रही हैं एक नहीं तीन-तीन क्वार्ट्ज की खदानें, बड़ी मिलीभगत के संकेत

रायपुर. पर्यावरण संरक्षण मंडल की  महासमुंद ज़िले के सराईपाली में नियम विरुद्ध चल रहे क्वार्टज़ की माइन पर छापा मारने के बाद इस मामले में नए-नए खुलासे हो रहे हैं. अब ये जानकारी सामने आ रही है कि वहां एक नहीं बल्कि तीन-तीन क्वार्टज की खदानें बरसों से चल रही है. जो सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की खुलेआम अवहेलना है.

सबसे पहले जिस सुशीला माइनिंग प्रा. लिमिटेड कंपनी पर कार्रवाई की गई, उसको वन विभाग की क्लीयरेंस कैसे मिली. इसकी जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि इस कंपनी की फाइल ही गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों ने गायब कर दी है. उसे खोजवाया जा रहा है. इस मामले में खनिज विभाग आकलन कर रहा है कि तय सीमा से अभी तक जितनी ज्यादा माइनिंग हुई है उसकी कीमत कितनी है.

अब इन दो माइन पर भी जल्द ही कार्रवाई होने के संकेत हैं. बताया जा रहा है कि दोनों माइन गोमर्डा अभ्यारण से सटे इलाके में है. जबकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक अभ्यारण के दस किलोमीटर के दायरे में किसी तरह की माइनिंग गतिविधियों की स्पष्ट मनाही है.

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।