अयोध्या, काशी और मथुरा के मंदिरों में लहराएगा तिरंगा, 20 हजार साधु होंगे शामिल, निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

लखनऊ। आजादी के 75 साल पूरे होने पर सोमवार को अयोध्या, काशी और मथुरा के सभी मंदिरों के ऊपर तिरंगा फहराया जाएगा. अयोध्या में लगभग 8,000 मंदिर हैं जिनमें अस्थायी राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी मंदिर, कनक भवन और विभिन्न मठ शामिल हैं. इन पर स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. अयोध्या के मंदिरों में रहने वाले लगभग 20,000 साधु भी इस अभियान में हिस्सा लेंगे.

हनुमान गढ़ी मंदिर के पुजारी महंत राजू दास ने बताया कि हमने हर मंदिर तिरंगा का नारा दिया है. अयोध्या में सभी मंदिर और मठ में तिरंगा फहराएंगे. हनुमान गढ़ी पर भी तिरंगा फहराया जाएगा. अयोध्या संत समाज ने सभी मंदिरों के पुजारियों से अपने-अपने मंदिरों पर तिरंगा फहराने को कहा है. आमतौर पर मंदिरों के ऊपर भगवा झंडा फहराया जाता है. दास ने कहा कि हमने सभी साधुओं और महंतों से अपने-अपने मंदिरों में भगवा ध्वज के साथ तिरंगा फहराने की अपील जारी की है.

मंदिर परिक्रमा के लिए निकाली जाएगी तिरंगा यात्रा

मथुरा में शहर के बीचों-बीच स्थित द्वारकाधीश मंदिर में आजादी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में रविवार को तिरंगा महोत्सव मनाया जाएगा. श्री द्वारकाधीश मंदिर के प्रवक्ता और कानूनी सलाहकार राकेश तिवारी ने कहा कि मंदिर प्रशासन की अनुमति से तिरंगा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. राकेश तिवारी ने कहा कि तिरंगा महोत्सव के तहत द्वारकाधीश मंदिर की परिक्रमा के लिए तिरंगा यात्रा भी निकाली जाएगी. भक्तों को इसमें भाग लेने के लिए कहा जा रहा है.

वहीं वाराणसी में भी मठ और मंदिर तिरंगा फहराया जाएगा. सामाजिक संगठन प्रणम वंदे मातरम समिति के अनूप जायसवाल वाराणसी के मंदिरों में पुजारियों को तिरंगा सौंपेंगे.

इसे भी पढ़ें : झंडा का धंधा : BJP नेताओं ने 20-20 रुपए में बेचे तिरंगे, Video हुआ वायरल

Related Articles

Back to top button