whatsapp

MP में मौसम का यूटर्न: बेमौसम बारिश से किसानों को दोहरी मार, बर्बाद फसल के मुआवजे को लेकर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन

अजयारविंद नामदेव,शहडोल/अमित शर्मा,श्योपुर। मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम ने यूटर्न ले लिया है। प्रदेश में सोमवार को कुछ जिलों में झमाझम बारिश हुई। शहडोल में बेमौसम बारिश के चलते किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। उनकी फसलें खराब हो रही है, जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही है। वहीं श्योपुर में बारिश से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर जमकर प्रदर्शन किया।

दरअसल शहडोल जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया गया था। जिसके बाद दोपहर में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। बेमौसम बरसात के चलते किसानों की फसल चौपट खराब हो गई। मौसम के इस बदलते मिजाज को देखकर धान और उड़द के किसानों की नींद उड़ गई है। इन दोनों फसलों में काफी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

MP में किसानों से ठगी: अनाज व्यापारियों से 44 लाख की धोखाधड़ी, हैदराबाद की कंपनी पर मामला दर्ज

एक-दो दिन जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

आमतौर पर देखा गया है कि सितंबर के आखिरी दिनों में मानसून वापस लौट जाता है, लेकिन अक्टूबर महीने में बारिश होने से लोगों का बुरा हाल है। शहर में दिनभर बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हो गया। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अभी एक दो दिन तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

श्योपुर में धान, उड़द, सोयाबीन समेत अन्य फसलें बर्बाद

श्योपुर जिले में बीते दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है। किसानों की फसलों का मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर कांग्रेस अब सड़क पर उतर आई है। सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर जमकर प्रदर्शन किया। साथ ही कलेक्ट्रेट पहुंचकर नारेबाजी करते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा है।

कांग्रेसियों ने कहा कि बेमौसम बारिश से किसानों की धान, उड़द, सोयाबीन समेत अन्य फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। जिससे किसान काफी परेशान है। वहीं कांग्रेस ने राज्य सरकार से 20 हजार रुपये प्रति बीघा के हिसाब से मुआवजा देने के साथ किसानों की केसीसी ऋण, बिजली बिल और खाद बीज का कर्जा माफ करने की भी मांग की है।

MP में 4 पुलिसकर्मी निलंबित: गांजा तस्करी करते 2 महिला गिरफ्तार, इधर 13 पेटी अवैध शराब के साथ 3 आरोपी अरेस्ट

कांग्रेसियों ने पौधा लगाकर जताया विरोध

प्रदर्शन के दौरान कांग्रेसियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में धान का पौधा लगाकर विरोध जताया। कांग्रेस जिला अध्यक्ष अतुल सिंह चौहान ने कहा कि किसान और उनकी फसलों की स्थिति इस धान के पौधे जैसी हो गई है। बारिश की वजह से किसानों की फसलें पूरी तरह से तबाह और बर्बाद हो गई है। सरकार किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा राशि दे। उन्होंने आगे कहा कि कमलनाथ सरकार किसानों की हितैषी थी। जिसे बीजेपी ने धोखेबाजी कर गिरा दिया।

इन मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

कांग्रेसियों ने बीते दिन किसानों द्वारा किए गए चक्काजाम के मामले में बड़ौदा थाना पुलिस द्वारा की गई एफआईआर को भी वापस लेने की मांग की है। इस मामले में श्योपुर तहसीलदार संजय जैन ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं और किसानों ने ज्ञापन दिया है। जिसमें किसानों की खराब हुई फसलों का मुआवजा, फसल बीमा राशि, बिजली बिल, केसीसी की राशि, किसानों का कर्जा माफ करने की मांग की है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Related Articles

Back to top button