बेमौसम बारिश से फसल बर्बाद, किसानों को नुकसान का मुआवजा दे रही यूपी सरकार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान राहत कोष में 471.77 करोड़ रुपए जारी किए हैं, ताकि किसानों को फसल नुकसान का पर्याप्त मुआवजा दिया जा सके. उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा, “विकास के मुद्दों पर किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता पर हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद बाढ़ या अत्यधिक बारिश के कारण फसल खराब होने वाले हर एक किसान को मुआवजा दिया जा रहा है.”

उन्होंने कहा कि अब तक उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य भर के 13.45 लाख से अधिक किसानों को राहत कोष में 471.77 करोड़ रुपए से अधिक दिए हैं. मंत्री ने यह भी कहा कि राहत कार्यो के लिए धन की कोई कमी नहीं है क्योंकि राज्य के पास पर्याप्त धन उपलब्ध है. संबंधित जिला कलेक्टर इसे डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से किसानों के बीच वितरित करेंगे.

सितंबर और अक्टूबर की शुरुआत में हुई मूसलाधार बारिश और भारी बाढ़ से यहां के किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है. मुआवजे की राशि जिला कोषागार से सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. प्राकृतिक आपदाओं के मद्देनजर राज्य सरकार राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (एनडीआरएफ) से वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!