सूखे की आहट : प्रदेश के कई जिलों में अब तक औसत से कम बारिश, किसान चिंतित

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई जिले तो ऐसे हैं, जहां सामान्य से 75 फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक कम बारिश हुई है. ऐसे में इन जिलों के किसानों के लिए धान और दलहन की पौध को जिंदा रखना खर्चीली चुनौती बन गया है. वैसे उत्तर प्रदेश में इस साल मॉनसून समय से एक हफ्ते पहले ही आ गया था. ऐसा लग रहा था कि अछी बारिश होगी. लेकिन हालात उलट हो रहे हैं. प्रदेश में अभी तक जो बरसात हुई है, वह सामान्य से बेहद कम है.

मौसम विज्ञान विभाग के बारिश के आंकड़े निराश करने वाले हैं. पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक के कई जिलों में बेहद कम बारिश हुई है. प्रदेश के 75 जिलों में से 45 जिलों में अभी तक सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. पूर्वी यूपी के 20 जबकि पश्चिमी यूपी के 25 जिलों में कम बारिश हुई . फतेहपुर और नोएडा में सामान्य से 75 फीसद कम बारिश हुई है इसके अलावा फर्रूखाबाद में 59 फीसद कम, हरदोई में 56, जौनपुर में 57, कानपुर देहात में 59, उन्नाव में 54 जबकि आगरा में 57, बुलंदशहर में 60 और मैनपुरी में 58 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है. ये आंकड़े 22 जुलाई तक के हैं.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।