त्योहारों को देखते हुए जमाखोरी को लेकर प्रशासन सतर्क, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक, दिए ये निर्देश…

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आगामी त्योहारों के अवसर पर आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता और उनके मूल्यों के नियंत्रण के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई.

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने आगामी त्योहारों में आवश्यक वस्तुओं के उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को सप्ताह में तीन बार आवश्यक वस्तुओं की मूल्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिए. उन्होंने वर्तमान में चना, अरहर दाल, उड़द दाल, टमाटर और प्याज के मूल्यों में वृद्धि के दृष्टिगत उपरोक्त वस्तुओं की बाजारों में उपलब्धता और इनमें मूल्य की वृद्धि के कारणों की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कृषि एवं उद्यान विभाग तथा मण्डी परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इन जिन्सों के व्यापारियों से मूल्य वृद्धि का कारण ज्ञात कर इनकी पर्याप्त उपलब्धता उत्पादक मण्डियों से आपूर्ति कराकर सुनिश्चित करायें.

उन्होंने खाद्य तेलों के मूल्यों में हुई वृद्धि के दृष्टिगत उन पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए. उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि खाद्य तेलों के उत्पादक व्यापारियों से वार्ता कर प्रदेश में खाद्य तेलों की आगामी त्योहारों में पर्याप्त एवं उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करायें. उन्होंने आगामी त्योहारों के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर दृष्टि रखने तथा उसकी चेकिंग के लिए विशेष अभियान चलाने के भी निर्देश दिए.

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव खाद्य एवं औषधि प्रशासन, अपर मुख्य सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद, खाद्य आयुक्त, निदेशक मण्डी परिषद, जिलाधिकारी लखनऊ सहित अन्य सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।