दीपक कौरव, नरसिंहपुर। अगर आप गुड़ या गुड़ से बनी कोई चीज खाना पसंद करते हैं तो, सतर्क हो जाइए. इस कारण कुछ और नहीं बल्कि मिलावटखोरी है. दरअसल देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी पहचान बनाने वाला मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के गुड़ में अब मिलावट होने लगी है. मिलावटखोर बाजार में सक्रिय हो गए हैं. इतना ही नहीं गंदगी और लापरवाही का आलम यह है कि यह गुड़ देखने के बाद आप गुड़ खाना ही बंद कर देंगे. ये मिलावटखोर जायका तो बिगाड़ ही रहे हैं साथ में स्वास्थ्य से खिलवाड़ भी कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें ः मर्सिडीज कार से भी महंगा है MP का यह बकरा, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

दरअसल जिले के करेली गांव के रेवा श्री खांडसारी मिल से कुछ तस्वीरें सामने आईं. जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे. यहां गुड़ के सीरा टैंक में मक्खी, कीड़े के साथ मरे हुए पक्षी नजर आए. इतना ही नहीं गुड़ में लकड़ी का बुरादा से लेकर चमक लाने के लिए मार्बल पाउडर मिला रहे हैं.

इसे भी पढ़ें ः फर्जी दस्तावेज से बना IAS संतोष वर्मा 2 दिन पुलिस रिमांड पर, होगी पूछताछ

आपको बता दें कि नरसिंहपुर जिले के करेली के गुड़ का स्वाद कौन नहीं जानता. यहां का गुड़ अपने खास स्वाद के लिए दूर दूर तक प्रसिद्ध है. लेकिन अब इसी गुड़ के जायके में धड़ल्ले से डाका डाला जा रहा. हालांकि गुड़ का सीजन अभी नहीं है, लेकिन डिमांड अधिक होने पर पुराने गुड़ में शुगर मिल से निकलने वाला रॉ मटेरियल जिसे सीरा या राब कहते हैं. उसे मिलाकर उसमें शक्कर डालकर और मक्के का पाउडर मिलाकर नए सिरे से तैयार किया जा रहा है. लेकिन इस फैक्ट्री की तस्वीर सामने आने के बाद लोग हैरान और गुस्से में नजर आए. लोगों ने फैक्ट्री संचालक पर कार्रवाई की मांग की है.

इसे भी पढ़ें ः ‘दिग्गी’ पर वाटर कैनन के इस्तेमाल के बाद गरमाई राजनीति, ‘नाथ’ ने कहा- कल के बाद परसों भी आता है, BJP ने कहा- राजा बाजा बजाने में माहिर हैं, जानिए हंगामा है क्यों बरपा

देखिये वीडियो: