रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए जारी चुनाव प्रचार अभियान शनिवार शाम 5 बजे से  थम गया है. पहले चरण में 12 नवंबर को प्रदेश की 18 सीटों पर मतदान कराया जाएगा. आज प्रचार के अंतिम दिन प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के कई दिग्गज और स्टार प्रचारकों ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जहां बीजेपी का मेनिफेस्टो जारी कर सीएम रमन सिंह के निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में रैली की वहीं राहुल गांधी ने उत्तर बस्तर और दक्षिण बस्तर में आमसभा ली और कांग्रेस का विजन जनता के सामने रखा.

संवेदनशील नक्सल क्षेत्रों में 8 घंटे ही मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान का समय भी जारी किया गया है. धुर नक्सल और संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे निर्धारित किया गया है. राजनांदगांव जिले के मोहला-मानपुर विधानसभा, उत्तर बस्तर के अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, कोंडागांव जिला के केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा जिला के कोंटा में 8 घंटे ही मतदान होंगे. इन क्षेत्रों में रहने वाले मतदाताओं को समय का ध्यान रखना होगा. यहां सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक ही लोग वोट डाल पाएंगे. बाकी जगहों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

देखिये सूची- कहां कब से कब होगा मतदान

खैरागढ़- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

डोंगरगढ़- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

राजनांदगांव- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

डोंगरगांव- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

खुज्जी- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

मोहला-मानपुर- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

अंतागढ़- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

भानुप्रतापपुर- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

कांकेर- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

केशकाल- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

कोंडागांव- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

नारायणपुर- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

बस्तर- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

जगदलपुर- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

चित्रकोट- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे

दंतेवाड़ा- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

बीजापुर- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

कोंटा- सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे

ये हैं प्रत्याशी

पहले चरण की 18 सीटों में फिलहाल कांग्रेस के पास 12 और बीजेपी के पास छह सीटें

पहले चरण में जिन 18 सीटों पर मतदान होना है,  उनमें से 12 सीट अनसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर क्षेत्र की कुल 12 विधानसभा सीटों में से आठ सीटों पर कांग्रेस और चार सीटों पर बीजेपी को विजय मिली थी. वहीं राजनांदगांव की छह सीटों में से चार सीटों पर कांग्रेस और दो सीटों पर बीजेपी जीती थी. इस तरह पहले चरण में जिन 18 सीटों के लिए मतदान होना है, उनमें से कांग्रेस के पास 12 और बीजेपी के पास छह सीटें है.  छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा. प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में और दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा.