भिलाई। छत्तीसगढ़ में 5 लाख से अधिक जनसंख्या वाला भिलाई ने ओडीएफ++ में पहला और देश में दूसरा स्थान हासिल किया है. वहीं 5 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में पहला स्थान मध्यप्रदेश के इंदौर को मिला है. मिनी इंडिया कहलाने वाले भिलाई को यह मुकाम पब्लिक टॉयलेट को अच्छा मेंटेन रखने के लिए मिला है. भिलाई नगर निगम के द्वारा शहर के सभी सार्वजनिक टॉयलेट्स को इंटरनेशनल क्वालिटी का बनाया गया है. यहां बच्चों और विकलांगों की सुविधा के लिहाज से सुविधाजनक टॉयलेट्स लगाए गए हैं.

सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और इंसीनरेटर

इसके साथ ही उन शौचालयों में महिलाओं को ध्यान में रखते हुए सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है. जिसमें 5 रुपये का सिक्का डालने पर तुरंत ही सेनेटरी पैड प्राप्त हो जाता है. इसके साथ ही इस्तेमाल किये हुए पैड के डिस्पोजल के लिए सेनेटरी नैपकिन इंसीनरेटर लगाया गया है. जिसमें उपयोग किये गए नैपकिन को डाल कर नष्ट किया जाता है.

गोपनीय तरीके से हुआ निरीक्षण

भारत सरकार द्वारा 5 लाख से ज्यादा आबादी की कटैगरी वाले शहरों का गोपनीय तरीके से थर्ड पार्टी के द्वारा निरीक्षण करवाया गया. जिसमें सर्वे के लिए पहुंची टीम लगातार तीन दिन तक भिलाई में रही और 18 सार्वजनिक शौचालयों की जांच की. जांच के बाद जांच एजेंसी ने सर्टिफाईड किया.

आपको बता दें कि स्वच्छता रैंकिंग के लिए दो कैटेगरी 5 लाख से कम आबादी और 5 लाख से ज्यादा आबादी के शहरों को शामिल किया जाता है जिसमें 5 लाख से कम आबादी वाले शहरो में अंबिकापुर को पहला स्थान प्राप्त हुआ था.