नई दिल्ली। गूगल ने एंग्लो इंडियन शेक दीन मोहम्मद की 260 वीं जयंती पर उनका डूडल बनाया है. शेक यात्री सर्जन और बिजनेसमैन भी थे. उनका जन्म 15 जनवरी 1759 में पटना में हुआ था. उन्होंने यूरोप में शैंपू और भारतीय व्यंजनों के व्यापार की शुरुआत की. शेक ईस्ट इंडिया कंपनी की बंगाल रेजीमेंट में थे और प्रशिक्षु सर्जन के तौर पर काम किया.

1794 में उन्होंने आज के ही दिन इंग्लैंड में पहली अंग्रेजी किताब को प्रकाशित किया. माना जाता है कि भारत और इंग्लैंड के बीच रिश्ते बढ़ाने में उनका अहम योगदान रहा है. इंग्लैण्ड में उन्होंने भारतीय व्यंजनों का एक रेस्टोरेंट खोला लेकिन 2 साल बाद उन्हें उसे बंद करना पड़ा. जिसके बाद उन्होंने स्पा की शुरुआत की. उनके स्पा सेंटर में हर्बल स्टीम दी जाती थी. उनका स्पा विश्वभर में प्रसिद्ध हो गया.

उनके द्वारा दी जाने वाली चंपी की तारीफें इंग्लैंड सहित यूरोप में फैल गई. जिसके बाद 1822 में चौथे किंग जार्ज ने उन्हें अपना निजी चंपी सर्जन नियुक्त कर दिया. ब्राइटन शहर में वे रहा करते थे जिसकी वजह से उन्हं डॉ ब्राइटन कहा जाने लगा. बाइटन के म्यूजियम में उनकी तस्वीर मौजूद है. 1851 में उनकी मृत्यु हुई.