रायपुर. मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने आस्ट्रेलिया दौरे पर ब्रिसबेन में ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट क्वीनलैंड (टीआईक्यू) समूह के अधिकारियों से खनन तकनीक से संबंधित विभिन्न विषयों पर बातचीत की.

सीएम रमन सिंह के साथ बातचीत में टीआईक्यू समूह के खनन एवं संसाधन विभाग के एंथोनी क्राइस्टेंसन एवं आंद्रेई गोल्तिसिस्की ने बताया कि क्वींसलैंड में कोयला समेत तमाम किस्म के खनिजों के भंडार हैं, जिनका बड़े स्तर पर खनन किया जा रहा है. इस क्षेत्र में छत्तीसगढ़ व आस्ट्रेलिया के बीच तकनीकी सहयोग की अपार संभावनाएं हैं.

मुख्यमंत्री ने टीआईक्यू के प्रतिनिधियों से बातचीत में कहा कि खनन तकनीक, खनन सुरक्षा, कोल माइनिंग एंड लाजिस्टिक सेक्टर में दोनों देशों में एक दूसरे के साथ तकनीक से लेकर इस क्षेत्र से जुड़े अन्य मामलों में सहयोग करने की अपार संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री ने आस्ट्रेलिया-इंडिया बिजनेस काउंसिल क्वींसलैंड के प्रेसीडेंट निक सेनापति से भी मुलाकात की. डा. रमन सिंह ने उन्हें छत्तीसगढ़ की क्षमताओं औऱ संसाधनों के बारे में बताया औऱ उन अवसरों के बारे में भी चर्चा की जिसमें छत्तीसगढ़ औऱ क्वींसलैंड सहयोग कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने सेनापति से छत्तीसगढ़ की माइनिंग कंपनियों से जुड़कर उन्हें अपने अनुभवों का लाभ देने का भी आग्रह किया.

अपनी आस्ट्रेलिया यात्रा में आज मुख्यमंत्री ने मिक्काकाफ राबर्टसन के चेयरमैन आफ पार्टनर्स डोमिनिक मैक्केन औऱ रिसोर्सेज एंड रिन्यूवेबल ग्रुप के स्ट्रेटजिक एडवाइजर मिशेल रोशे से भी मुलाकात की. मुख्यमंत्री के साथ इस मुलाकात में उनके प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, उद्योग विभाग के सचिव डा. कमलप्रीत सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.