बिलासपुर- बिलासपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दूसरे स्मार्ट सड़क तथा प्लेनेटेरियम का आज नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्री अमर अग्रवाल ने भूमिपूजन कर शुभारंभ किया. लगभग 28 करोड़ की लागत से व्यापार विहार में बनने वाली शहर के दूसरे स्मार्ट सड़क तथा 6 करोड़ की लागत से प्लेनेटेरियम का निर्माण होगा.

इस अवसर पर मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि हमारे लिए यह अत्यंत गौरव का क्षण है कि देश के 100 स्मार्ट शहरों में हमारा बिलासपुर भी शामिल है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की कल्पना थी कि हमारे देश के सभी शहर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बनें, जिसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना है और मुझे खुशी है कि इसकी शुरूआत आज से हो रही है. आने वाले दिनों में हमारे शहर में अब हर चीज स्मार्ट होगी. जल आवर्धन योजना के अंतर्गत हमारे शहर में पीने का शुद्ध पानी मिलेगा, हमारी आने वाली पीढ़ी को जल संकट का सामना ना करना पड़े इसके लिए हम खूंटाघाट से पानी ला रहे हैं. खूंटाघाट से पानी आने पर जमीन के अंदर का जल उपयोग नहीं होगा,जो भावी पीढ़ी के काम आएगी.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आगे उन्होंने कहा कि जल्द ही बिलासपुर में भी इंटिग्रेटेड ट्रैफिक सिस्टम पर काम शुरू किया जाएगा जिससे शहर की यातायात समस्या से छुटकारा मिलेगा. प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वच्छ भारत का सपना हम सब मिलकर साकार कर रहें हैं,हमारा शहर स्वच्छता के नए मुकाम हासिल कर रहा है. आॅक्सीजोन के पास बनने वाले प्लेनेटेरियम( तारामंडल) के लिए शहरवासियों को बधाई देते हुए मंत्री अग्रवाल ने कहा कि यह मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान का भी केंद्र रहेगा.

इससे पूर्व दोनों योजनाओं की जानकारी देते हुए नगर निगम आयुक्त तथा स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी सौमिल रंजन चौबे ने कहा कि व्यापार विहार में बनने वाली यह स्मार्ट सड़क शहर की दूसरी सड़क है. इससे पूर्व मिट्टी तेल गली में स्मार्ट सड़क का कार्य प्रारंभ है. आने वाले समय में स्मार्ट प्रोजेक्ट के तहत लगभग 200 करोड़ की लागत से शहर में कई और स्मार्ट सड़क बनाया जाएगा. प्लेनेटेरियम के बारे में जानकारी देते हुए एमडी चौबे ने बताया कि यह शहर के लिए उपलब्धि है कि अंचल का पहला प्लेनेटेरियम हमारे शहर में बन रहा है जिसमें बच्चे ज्ञान अर्जित करेंगे. इसके लिए किसी भी प्रकार के पौधे या पेड़ों की कटाई नहीं की गई है,उनकी शिफ्टिंग की जा रही है. आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महापौर  किशोर राय, एमआईसी सदस्य उमेशचंद्र कुमार,एल्डरमेन महेश चंद्रिकापुरे, एल्डरमेन मनीष अग्रवाल,बिलासपुर मर्चेंट एसोसिएशन के देवीदास वाधवानी, पवन वाधवानी तथा निगम कर्मी तथा आमजन उपस्थित रहें.

ऐसी होगी स्मार्ट सड़क

व्यापार विहार में बनने वाली स्मार्ट सड़क में सब कुछ स्मार्ट रहेगा. सड़क के दोनों ओर फूटपाथ रहेगा, भूमिगत विद्युतिकरण, वाटर एटीएम, सड़क के दोनों ओर गार्डनिंग ग्रास पेवर के साथ, 6 बस स्टाॅप, 6 रिक्शाॅ स्टैंड, बैठने के लिए दोनों ओर कुर्सियां तथा आकर्षक लाइट,डिवाइडर तथा सबसे खास कि इसमें बारिश या कोई भी पानी ठहरेगी नही, इसके लिए स्टोम ड्रेन बनाया जाएगा.

विज्ञान तथा खगोलशास्त्र कि मिलेगी तारामंडल में जानकारी

लगभग 6 करोड़ की लागत से बनने वाले प्लेनेटेरियम(तारामंडल) में दिन में आकाशीय नज़ारे नज़र आएंगे,यहां आने वाले को विज्ञान तथा खगोलशास्त्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी. आॅक्सीजोन के मध्य में बनने से वातावरण भी खुशनुमा रहेगा.