नई दिल्ली: अगर आप भी नए साल (New Year) में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो 2020 आपके लिए काफी एक्साइटिंग होने वाला है. आने वाले साल में बहुत सी छुट्टियां आने वाली हैं जिनमें आप अलग-अलग जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. साल 2020 में आपको 12 लॉन्ग वीकेंड मिलेंगे. जिसमें आप बिना किसी दिक्कत के छुट्टियां प्लान कर सकते हैं. इसलिए आप अपने बॉस (Boss) से आज ही छुट्टी मांगे और अपना पूरा टूर प्लान ऐसे तैयार करें.

जनवरी में जा सकते हैं गोवा

  • 11 जनवरी- शनिवार
  • 12 जनवरी- रविवार
  • 13 जनवरी- लोहड़ी

गोवा जाने के लिए जनवरी का महीना सबसे सही होता है नए साल के मौके पर गोवा में लोगों की काफी ज्यादा भीड़ होती है ऐसे जनवरी के मीड वीक में जाने से आपको वहां ज्यादा भीड़ नहीं मिलेगी. जनवरी में गोवा का मौसम भी काफी अच्छा रहता है. तो अपने वीकेंड की शुरुआत आप गोवा से कर सकते हैं.

फरवरी में जा सकते हैं तमिलनाडू

  • 21 फरवरी- महाशिवरात्रि
  • 22 फरवरी- शनिवार
  • 23 फरवरी- रविवार

मंदिरों के इस शहर में घूमने के लिए फरवरी सबसे सही महीना होता है. यहां महाशिवरात्रि के पर्व को काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. तो फरवरी के लॉन्ग वीकेंड में आप यहां जा सकते हैं.

मार्च में जाएं सिक्किम-

  • 7 मार्च- शनिवार
  • 8 मार्च- रविवार
  • 9 मार्च- एक दिन की छुट्टी लें
  • 10 मार्च- होली

सिक्किम जैसी खूबसूरत जगह को आप अपने चार दिन के वीकेंड में घूम सकते हैं. अगर आपको नेचर से प्यार है और शांति पसंद है तो सिक्किम से बढ़िया जगह आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती.

अप्रैल में जाएं केरल

  • 2 अप्रैल- राम नवमी
  • 3 अप्रैल- एक दिन की छुट्टी लें
  • 4 अप्रैल- शविवार
  • 5 अप्रैल- रविवार
  • 6 अप्रैल- महावीर जयंती

5 दिन के वीकेंड में आप केरल जैसी खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं. इस महीने नॉर्थ केरल में कई तरह के परफॉर्मेंस होते हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

या यरकौड

  • 10 अप्रैल- गुड फ्राईडे
  • 11 अप्रैल- शनिवार
  • 12 अप्रैल- रविवार

1600 मीटर की ऊँचाई पर बसा ये हिल स्टेशन वसंत ऋतु के स्वागत के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. चेन्नई से कुछ घंटे दूर इस हिल स्टेशन पर आप ठंडी हवाएँ और विशाल पहाड़ों के बीच सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं.

 मई में जाएं हिमाचल

  • 23 मई- शनिवार
  • 24 मई- रविवार
  • 25 मई- ईद- उल- फितर

मई के मौसम में गर्मी से बचने के लिए आप हिमाचल जैसी ठंडी जगह पर जा सकते हैं. यहां के पहाड़ों की खूबसूरती और ठंड़ा मौसम आपको एकदम तरोताजा कर देगा.

जून में जाएं कर्नाटक

कर्नाटक में न तो बहुत ज्यादा गर्मी है और न बहुत ज्यादा ठंड. पर्यटन की दृष्टि से भारत का पांचवां सबसे लोकप्रिय राज्य है कर्नाटक. इस राज्य में प्राकृतिक सुंदरता और विरासत का सटीक मिश्रण है.

 

जुलाई में जाएं मध्यप्रदेश-

मध्यप्रदेश का एक तिहाई हिस्सा वन संपदा के रूप में संरक्षित है. जहां पर्यटक वन्यजीवन को पास से जानने का अदभुत अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. कान्हा नेशनल पार्क,बांधवगढ़, शिवपुरी आदि ऐसे स्थान हैं जहां आप बाघ, जंगली भैंसे, हिरणों, बारहसिंघों को स्वछंद विचरते देख पाने का दुर्लभ अवसर प्राप्त कर सकते हैं.

अगस्त में जाएं उत्तराखंड-

बर्फ से ढके पहाड़, शांत वातावरण, मनमोहक वादियां, सुहाना मौसम, ठंडी हवाएं और चारों तरफ हरियाली ही हरियाली. ऐसे नज़ारे का अगर आप लुफ्त उठाना चाहते हैं तो उत्तराखंड जरूर जाएं. उत्तराखंड उत्तर भारत का एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है जिसकी खूबसूरती का जितना भी बखान किया जाए वह कम ही है. वर्तमान में तो इस उत्तराखंड का शुमार उन चुनिंदा पर्यटन स्थलों में है जिसकी सुंदरता निहारने दुनिया भर से पर्यटक साल भर आते हैं.

सितंबर में जाएं अरुणाचल प्रदेश-

हिमालय की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित तवांग बौद्ध मठ विश्‍वभर में प्रसिद्ध है. यह विश्‍व का सबसे बड़ा बौद्ध मठ कहलाता है. अरुणाचल प्रदेश में स्थित यह मठ गल्‍डेन नमगी लात्‍से के नाम से प्रसिद्ध है.

अक्टूबर में जाएं बंगाल-

दूर्गा पूजा के समय इस जगह जाने की बात ही कुछ और होती है. पूरा बंगाल मां दुर्गा की पूजा में व्यस्त होता है. यहां जाकर मां दुर्गा की पूजा करने का एक अलग ही अनुभव होता है.

नवंबर में जाएं कन्नूर-

अगर आप भीड़ से दूर होकर दशहरा की छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो कन्नूर में नदी किनारे समय बिताना आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट रहेगा. कन्नूर पहुंचने के लिए अब आप कहीं से भी हवाई यात्रा कर सकते हैं, इसलिए उत्तर केरल की खूबसूरती देखने ज़रूर जाएं.

दिसंबर में जाएं अंडमान-

2020 का अपना आखिरी लॉन्ग वीकेंड आपको अंडमान में ही बिताना चाहिए और वहां की खूबसूरती के बारे में आप सभी जानते हैं इसलिए कोशिश करें की थोड़ी और लंबी छुट्टी ले कर अंडमान जाएं.

छत्तीसगढ़ में भी बना सकते है घूमने का प्लान

लाइफ में एक बार गोवा जाने का मन सबका होता है चाहे वो बच्चा हो या बड़ा. गोवा में समुद्र के किनारे लगी रेत पर छतरीयां, पानी में मोटरबोट का आनंद यह सपना सभी का होता है. अगर आप भी गोवा जाना चाहते हैं तो अब आपको छत्तीसगढ़ से बाहर जाने की जरूरत नही है. धमतरी स्थित गंगरेल बांध के दूसरे किनारे पर गोवा की तर्ज पर रिसॉर्ट बनाया गया हैं जहां आप गोवा का आनंद ले सकते हैं.

सिरपुर- अगर आप नेचर लवर है तो आपके लिए बेस्ट प्लेस है सिरपुर. चारो ओर हरियाली के बीच में ऐतिहासिक मंदिर. अगर आप अपनी फैमिली के साथ सुकुन भरा दिन बिताना चाहते हैं तो आपको यह जगह जरूर पसंद आएगी. सिरपुर महानदी के तट पर बसा है सिरपुर को श्रीपुर के नाम से भी जाना जाता था.

जतमई-घटारानी – अगर हम मानसून में घूमने लायक पर्यटन स्थलों की बात कर रहें है और हम जतमई- घटारानी की बात न करें तो प्रकृति बुरा मान जाएगी. गरियाबंद रोड पर यह डेस्टिनेशन स्थित है. जहां जतमई पहाड़ी से गिरता नेचुरल वॉटरफाल आकर्षण का केन्द्र है. मानसून के शुरू होते ही यह झरना अपनी प्राकृतिक सुंदरता की छटा बिखेरने लगता है.

भोरमदेव – अगर आप नेचर लवर हैं तो आपके लिए दुसरी सबसे अच्छी जगह है भोरमदेव. छत्तीसगढ़ का खजूराहो कहा जाने वाला भोरमदेव मंदिर चारो ओर पहाड़ो और घने जंगलों से घिरा हुआ है. यह मंदिर कवर्धा से 18 किमी दूर मैकाल पर्वत श्रेणी और प्रकृति की सुंदरता के बीच बसा है.

चित्रकोट – हम मानसून के वक्त घुमने जाने की बात करें और वॉटरफाल का नाम न लें ये हो ही नही सकता. चित्रकोट जलप्रपात को छत्तीसगढ़ का नाइग्रा फाल कहा जाता है. यह छत्तीसगढ़ का सबसे चौड़ा झरना है. यह जलप्रपात जगदलपुर से 38 किमी दूर है. घने जंगलों के बीच बसे होने के कारण यहां मानसून के वक्त आना धरती पर स्वर्ग जैसा प्रतीत होता है. यहां हर वर्ष बारिश के मौसम में सैलानियों की भीड़ उमड़ जाती है.

टूर प्लान बनाने में ये खबर आपकी मदद कर सकती है…

https://lalluram.com/international-tours-chhattisgarh-vyas-travel/