aarti group ad CG Tourism Ad
जरा हटके ट्रेंडिंग

वायरल सच: अगर आप भी गुनगुनाते हैं ये 5 गाने तो मुसीबत में फंस सकते हैं कभी भी !

यदि आप गाने के शौकीन है तो यह बहुत बढ़िया बात है. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके गाने भी आपके लिए मुसीबत बन सकते हैं. गाने अच्छे या बुरे होते हैं. सुरे या बेसुरे होते हैं. मगर कभी सुना है कि गाने कानूनी या गैर कानूनी हों? ये पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. असल में इस वायरल पोस्ट में गाने के बोल के साथ साथ कानूनी धाराओं के बारे में जानकारियां दी गई हैं.

बताया जा रहा है कि इन गानों को सुनकर आपको जेल हो सकती है. लेकिन इसकी सच्चाई क्या है ये आपको बताते हैं पहले देखिए वो गाने ,सुनिए और उसके साथ पोस्ट की गई जानकारियां पढ़िये, जिसमें बताया जा रहा है कि जेल हो सकती है.

1.

मैं लैला-लैला चिल्लाऊंगा कुर्ता फाड़ के
मैं मजनूं-मजनूं चिल्लाऊंगी कुर्ता फाड़ के

वैसे तो हर व्यक्ति को कुछ भी पहनने की छूट है, मगर IPC में ‘पब्लिक ओब्सेनिटी’ के लिए सजा है. अगर ये अपना कुर्ता फाड़ने की बात कर रहे हैं, तो धारा 294 के तहत इनपर केस चल सकता है. तीन महीने की सजा मिल सकती है, फाइन के साथ.

2.

तू मैके चली जाएगी मैं डंडा लेकर आऊंगा

भैयाजी पत्नी के उत्पीड़न का केस चलेगा इनपर. अगर पत्नी ने इनकी FIR करवा दी तो धारा 498A के तहत केस चलेगा. मतलब पति या उसके रिश्तेदारों के हाथों पत्नी/बहू का उत्पीड़न. इसमें मानसिक और शारीरिक, दोनों उत्पीड़न शामिल होंगे.

झूठ बोले कौवा काटे, काले कौवे से डरियो
मैं तेरी सौतन लाऊंगा, तुम देखती रहियो

 

इसके अलावा, लगेगी धारा 494. कानून के मुताबिक़ कोई आदमी या औरत एक पत्नी या पति के होते हुए दूसरी शादी नहीं कर सकते. पहले इनको पिछले पति या पत्नी से तलाक लेना होगा. चाहे कोई भी धर्म हो. इसलिए ‘सौतन लाने’ का आइडिया लॉन्ग टर्म में काम नहीं आएगा.

3.

तेरे घर के सामने
इक घर बनाऊंगा

इन्होंने प्रॉपर्टी खरीद रखी हो तो बात अलग है. मगर प्रॉपर्टी अगर ली नहीं है तो IPC की धारा 247 के तहत सजा होगी. मने बिना अपने नाम जमीन सैंक्शन हुए उसपर कंस्ट्रक्शन करना. 50 हजार का फाइन लगेगा और बिल्डिंग गिरा अलग दी जाएगी. ऐसे में हीरो के लिए गर्लफ्रेंड से ब्रेक अप कर किसी और को ढूंढने की सलाह रहेगी. हालांकि अगर गीत गाने वाले मजदूर या राजमिस्त्री है भी वो सजा से बच सकता है.

4.

सात समुंदर पार मैं तेरे पीछे पीछे आ गई

जिस अर्जेंट तरीके से यहां जाने की बात की गई है, लगता नहीं है कि हिरोइन की कोई भी प्लानिंग थी. कह रही हैं कि न रास्ता मालूम न तेरा नाम पता मालूम. ऐसे में उसके पास वीजा अप्लाई करने का टाइम तो कतई नहीं होगा. वीजा के बिना 7 समंदर पार जाने पर आपको धरा जा सकता है. वो भी यहां की नहीं, वहां की पुलिस से. गैरकानूनी तरीके से देश में घुसने का केस अलग चलेगा.

5.

तेरा पीछा न मैं छोडूंगा सोनिये
भेज दे चाहे जेल में
प्यार के इस खेल में

IPC की धारा 354D के मुताबिक़ किसी लड़की का पीछा करना, जबरन उससे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करना, मिलने की कोशिश करना, पीछा करना, या इंटरनेट पर उसपर नजर रखना स्टॉकिंग कहलाता है. जिसका अपराधी साबित होने पर बंदे को भारी फाइन देने के साथ तीन साल तक की सजा हो सकती है. हीरो भी गजब का बेशर्म है. उसे पता है कि लड़की ने केस कर दिया तो सजा होगी. मगर नाचने में कोई कसर नहीं छूट रही.

अब आपको बताते हैं इस पोस्ट की सच्चाई. इस पोस्ट में गाने के बोल को आधार बताकर इसे क्राइम बताया गया है असल में ऐसा नहीं है बल्कि अगर इन गानों के बोल के मुताबिक काम करते हैं तब आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. गाना सुनने से भारत में कोई कार्रवाई नहीं होती. अलग अलग वेबसाइट और व्हाट्स में चल रहे ये संदेश फेक हैं. अगर आप संगीत प्रेमी हैं तो बेझिझक ये गाने सुन सकते हैं.

ISBM University

विज्ञापन